अरे वाह! इस मंहगाई में यह आसान तरीके जो कर देगें 50 फीसदी तक बिजली बिल कम, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Reduce electricity bill. आज के इस महंगाई में लोगों के लिए एक बड़ा खर्च होता है। जिसे हम बिजली बिल के नाम से जानते हैं। तो वही दिन से बड़े दिन बढ़ रही महंगाई की वजह से बिजली का बिल लोगों के जेब पर भारी पड़ रहा है। जिससे लोग कम करना चाहते हैं।बिजली बिल गर्मी के मौसम में यह और भारी भरकम हो जाता है।

देश के अलग-अलग राज्यों में बिजली की तरह घटती है या फिर बढ़ती रहती है। तो वही सरकार भी बिजली माफी योजना संचालित करती रहती है। एक और तरीके में सरकार बिजली बिल जमा करने में छूट देती है। हालांकि काफी लोग बिजली बिल को लेकर परेशान रहते हैं।

ऐसे होगा 50 फीसदी तक बिजली बिल कम

अगर आप भी इनमें शामिल है तो आपके यहां पर बिजली बिल कम करने के जबरदस्त उपाय बता रहे हैं। जिसे अपनाकर 50 फीसदी तक बिजली बिल कम कर सकते हैं। यहां पर आप सही पढ़ रहे हैं।

उठाएं सरकार फ्री सोलर योजना का लाभ

देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार है नागरिकों के लिए कोई विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है जिसमें बिजली बचत करने के लिए आपको सोलर फ्री सोलर योजना का लाभ मिल सकता है जिसके लिए सरकार लाखों रुपए की सब्सिडी देती है जिसे आप फायदा उठा सकते हैं।

घर की छत पर लगाएं सोलर पैनल

दुनिया के देशों में भारत एक ऐसा देश है जहां पर लगभग 300 दिन धूप रहती है। जिससे आपको फ्री में ऊर्जा स्रोत फायदा उठाने का अच्छा मौका मिला है। आप अपने सरकारी योजना का लाभ उठाकर एक बार निवेश करके बिजली कम करने के लिए सोलर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

बदल डालें पहले बल्ब

तकनीक के दौर में अब मार्केट में आपको कम पैसों में एलईडी बल्ब मिल रहे हैं। जिससे पहले के पहले के 100 वॉट वाले बल्ब या पर सीएफएल आप 15 वॉट एलईडी बल्ब में बदल सकते हैं।

समय से कराएं बिजली अप्लायंस की सर्विस या फिर मेंटेनेंस

घरों में ऐसी टीवी, फ्रिज, कूलर जिसे तमाम अप्लायंस लगे होते हैं। जिससे आप उनके होने वाले मेंटिनेस, सर्विस समय पर नहीं कराने पर बिजली का बिल बढ़ जाता है। इस खास तरीके से ही आप बिजली की अच्छी खासी बजट कर बचत कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App