EPFO खाते पर ऐसे मिलता है ₹50000 तक का बेनिफिट, सिर्फ इस शर्त पर उठाएं लाभ!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:EPFO Loyalty cum Life Benefit. अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे हैं या फिर सरकारी सेक्टर में तो आपका पीएफ खाता तो जरूर होगा। जिसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन मैनेज करती है, तो सरकार के द्वारा जो काफी फायदेमंद होता है। जो लोगों को कम जानकारी होने के वजह से इस तरह से बेनिफिट का लाभ नहीं मिल पाता है।

हम यहां पर ईपीएफओ लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट (EPFO Loyalty cum Life Benefit) के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे कर्मचारियों को सीधे ₹50000 तक का बेनिफिट दिया जाता है। हालांकि इसे पाने के लिए कुछ जरुरी शर्तों का पालन करना होता है। तभी खाताधारक इसके लाभ के हकदार होते है।

ऐसे मिलता है ₹50000 तक का बेनिफिट

अगर आप कंपनी में जॉब करते हैं तो आपका नया आपकी नियोक्ता कंपनी पीएफ खाताधारक संचालित करती है। तो आपको ₹50000 का लाभ मिल सकता है हालांकि इस लाभ के लिए कोई भी कर्मचारी को अपने नौकरी बदलने के बाद एक ही ईपीएफ खाते में अंशदान जारी रखना होता है। जिसे लगातार 20 वर्षों तक योगदान करने पर भी इस लॉयल्टी कम इलाज बेनिफिट का लाभ मिल सकता है।

मिलेगा ऐसे अतिरिक्त लाभ

सीबीडीटी के पीएफ कर्मचारी को इस तरह का लाभ देने की सिफारिश की थी। जिन्होंने 20 वर्षों तक खाताधारक ने अपने पीएफ खाते में लगातार योगदान किया है। खबरों में बताया जा रहा है कि इस महत्वपूर्ण फैसले का केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है। जिससे 20 सालों से नियमित रूप से अंशदान करने वाले लोगों को ₹50000 तक का अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

इतनी सैलरी पर मिलता है बंपर लाभ

तो वही आप ने मन में होगा की आखिर इस तरह का फायदा आप को कैसे मिलता है, यहां पर बता दें कि जैसे की किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 5,000 रुपये है तो उसे 30,000 रुपए का फायदा मिलता है। अगर इससे ज्यादाबेसिक सैलरी 5,001 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक है, तो उन्हें 40,000 रुपये का लाभ मिलता है। इसी तरह जिसकी बेसिक सैलरी 10,000 रुपये से ज्यादा का होता है तो उन्हें 50,000 रुपये का लाभ पाने के हकदार होते है।

लॉयल्टी कम बेनिफिट लाइफ बेनिफिट फायदा उठाने के लिए आपको कर्मचारियों के लिए ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप किसी समय नौकरी का बदलाव करें तो आप पहले वाले पीएफ खाते का ही संचालन करें।

मौजूदा समय में संगठन ने पीएफ अकाउंट ट्रांसफर करने का सिस्टम ऑटोमेटिक कर दिया है। जिससे नए नियोक्ता कंपनी के पास अपने इस खाता के दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते हैं और लॉयल्टी कम लाभ बेनिफिट का फायदा उठा सकते हैं।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App