Home Loan: भारतीय स्टेट बैंक दे रहा 40 लाख रुपए का होम लोन, ऐसे करें अप्लाई

Avatar photo

By

Sanjay

Home Loan: क्या आप भी अपने सपनों का घर खरीदना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी आपको ऐसा करने से रोक रही है? अगर वाकई ऐसी कोई समस्या है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप एसबीआई होम लोन के जरिए इस सपने को साकार कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि होम लोन लेने से पहले आप ब्याज दर जरूर जांच लें और मासिक ईएमआई की गणना भी कर लें। इसलिए हमने इस आर्टिकल में बताया है कि अगर आप एसबीआई से 25 साल के लिए 40 लाख रुपये का होम लोन लेते हैं तो आपकी मासिक ईएमआई कितनी होगी।

एसबीआई होम लोन ब्याज दर

मौजूदा समय में एसबीआई अपने ग्राहकों को 9.15 फीसदी से लेकर 9.65 फीसदी तक की ब्याज दरों पर होम लोन लेने की सुविधा दे रहा है. हालाँकि, ब्याज की यह दर ग्राहक के सिबिल स्कोर पर भी निर्भर करती है। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 या उससे ज्यादा है तो आपको 9.15 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन मिलेगा।

वहीं अगर सिबिल स्कोर 550 से 649 के बीच है तो एसबीआई होम लोन 9.65% ब्याज दर के साथ दिया जाएगा। इसके साथ, एसबीआई से होम लोन पर मिलने वाली ब्याज दरें फ्लोटिंग होती हैं और ये ब्याज दरें रेपो रेट से जुड़ी होती हैं। इसका मतलब यह है कि ये ब्याज दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं।

40 लाख रुपये के होम लोन पर 25 साल के लिए ईएमआई

एक ग्राहक के तौर पर अगर आप एसबीआई से 9.15 फीसदी की ब्याज दर पर होम लोन लेते हैं तो 25 साल की अवधि के लिए आपकी मासिक ईएमआई राशि 33,980 रुपये होगी. यानी 40 लाख रुपये के होम लोन पर आपको बैंक को ब्याज के तौर पर कुल 61,93,903 रुपये चुकाने होंगे. इसलिए मूल रकम के साथ कुल 10,193,903 रुपये बैंक को लौटाने होंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App