Retirement Scheme: बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की कमी, ये योजनाएं करेंगी आपकी हर ख्वाहिश पूरी!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Retirement Scheme: अगर आप अपने रिटायरमेंट के लिए अच्छा खासा फंड जमा करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काफी आ सकती है। हर कोई अपने सपनों को पूरा करने के लिए सरकारी स्कीम्स में निवेश करता है।

मौजूदा समय में कुछ ऐसी ही स्कीम्स चल रहीं हैं जिनमें निवेश करने पर आपकी सारी ख्वाहिशें पूरी हो जाएगी। इसके साथ में बुढ़ापे में रेगुलर इनकम भी होगी। इन स्कीम में पैसा लगाकर घर बैठे कमाई कर सकते हैं।

EPFO पेंशन स्कीम

EPFO पेंशन स्कीम की बात करें तो इसमें सैलरीड कर्मचारियों को मंथली योगदान पर रिटायरमेंट फंड मिलता है। प्राइवेट सेंक्टर के कर्मचारी के अलावा उनके पीएफ खाते में नियोक्ता भी योगदान करते हैं। इसके साथ में सरकार इस पर अच्छा खास ब्याज भी देती है।

ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम चलाता है। अगर आप इसमें 10 साल तक निवेश करते हैं तो आप पेंशन पाने के हकदार होते हैं। पेंशन की रकम योगदान के आधार पर तय होती है।

नेशनल पेंशन सिस्टम

रिटायरमेंट के बाद मंथली इनकम के लिए एनपीएस में भी योगदान किया जा सकता है। एनपीएस बाजार में लिंक स्कीम है। इसमें एवरेज 10 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है। 18 साल से 70 साल के बीच के लोग इसमें निवेश कर सकते हैं।

वहीं 60 साल होने के पर आप पेंशन पाने के हकदार हो जाएंगे। एनपीएस के तहत 60 फीसदी की रकम को मैच्योरिटी पूरी होने पर निकाल सकते हैं और बाकी का 40 फीसदी एन्युटी के तर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम के बारे में जानें

सरकार की तरफ से रिटायरमेंट के लिए शुरु की गई अटल पेंशन स्कीम के द्वारा भी मंथली एक फिक्स रकम प्राप्त कर सकते हैं। 18 साल से लेकर 40 साल तक इसमें निवेश किया जा सकता है। 60 साल की आयु के बाद उनके योगदान के आधार पर 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन मिलती है।

जानें क्या है मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के द्वारा भी आप मंथली कमाई कर सकते हैं। इस स्कीम में ज्वाइंट खाता ओपन होता है। एमआईएस के तहत मैक्जिमम 9 लाख रुपये तक का सालाना निवेश कर सकते हैं।

वहीं ज्वाइंट खाते के तहत 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। 5 सालों के लिए ये पैसा जमा कराया जाता है। इस स्कीम के तहत ब्याज 7.4 फीसदी है और मंथली 10 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

जानें क्या है म्यूचुअल फंड की एसआईपी

म्यूचुअल फंड एसआईपी के द्वारा भी आप बाजार में एक्सपर्ट की सलाह के आधार पर एक बेहतर फंड में मंथली पैसे का निवेश करके लंबे समय में फंड जुटा सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, म्यूचुअल फंड में निवेश पर आपको लंबे समय में एवरेज 12 फीसदी से 15 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App