Homeबिजनेसनौकरी पेशा वालों की जिंदगी में लगेंगे चार चांद, इस स्कीम से...

नौकरी पेशा वालों की जिंदगी में लगेंगे चार चांद, इस स्कीम से जुड़कर हर महीना मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन

नई दिल्लीः आप अगर कहीं प्राइवेट या सरकारी जॉब करते हैं तो आप अपने भविष्य को संवारने की तो जरूर सोच रहे होंगे। हर कोई अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए नए-नए कदम उठाता है। इस बीच अगर आप अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत है। अब देशभर में तमाम ऐसी स्कीम है, जो लोगों को मालामाल करने का सपना साकार कर रही हैं।

आप भी ऐसी स्कीम से जुड़कर छप्परफाड़ कमाई कर सकते हैं। आपको पहले स्कीम में थोड़ा निवेश करने होगा, जिसके बाद हर महीना मोटी रकम मिलना शुरू हो जाएगी। आधुनिक युग में सरकारी संसथा एलआईसी की ओर से तमाम धाकड़ स्कीम चलाई जा रही है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर रौनक दिख रही है।

एलआईसी की जीवन शांति योजना लोगों को कमाई कराने के लिए काफी है। इस स्कीम से निवेशकों को हर महीना एक लाख रुपये तक की इनकम आराम से हो जाएगी। इससे जुड़ने के लिए आपको पहले कुछ शर्तों का पालन करना होगा, जिसके बाद ही आप स्कीम से जुड़ सकते हैं। वैसे निवेश की मात्रा कुछ ज्यादा होने से इसमें नौकरी पेशा वाले ही ज्याद जुड़ते हैं।

वहीं, एलआईसी की ये स्कीम लोगों के लिए वरदान समझी जा रही है। काफी लोग ऐसे होते हैं, जो नौकरी से जल्दी रिटायरमेंटी ले लेते हैं, तो यहां निवेश कर अपने बूढ़ापे को सिक्योर बना सकते हैं। आपको हर महीने, 3 महीने, 6 महीने या 1 साल के अंतर पर लगातार इनकम होती रहेगी। स्कीम में निवेशकों को खरीदना होता है और फिर 1-12 साल का इंतजार करना भी पड़ता है।

  • जानिए पैसा लगाने की सीमा

एलआईसी की धाकड़ स्कीम जीवन शांति योजना में आप सोच रहे होंगे कि अधिकतम कितना पैसों का निवेश किया जा सकता है। वैसे इस योजना में निवेश की कोई सीमा नहीं है, जिसमें आप कितना भी प्रीमियम भर सकते हैं। एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक कैलकुलेटर भी निवेशकों को दिया गया है। मनचाही पेंशन पाने के लिए आपको कितने रुपये का प्लान खरीदना जरूरी होगा।

E-Shram Card: ई-श्रम कार्डधारकों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, अब एक लाख सहित मिल रहे यह बंपर फायदे

पैन कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट, अप्रैल से पहले करवा लें यह काम, वरना बेकार हो जाएगा Pan Card

  • जानिए कितने रुपये मिलेगी पेंशन

एलआईसी की धाकड़ स्कीम जीवन शांति योजना में अगर पेंशन की बात करें तो जबरदस्त मिलेगी। इसमें आपको हर महीना आरामसे 1 लाख रुपये तक पेंशन का लाभ मिलना तय है। इसके लिए आपको एक करोड़ रुपये से ज्यादा में योजना को खरीदना होगा। इसके करीब 12 साल बाद आपको हर महीने 1.06 लाख रुपये की पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। आप केवल 10 साल तक ही ये पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 94,840 रुपये की मासिक पेंशन का लाभ मिलता रहेगा।

वहीं अगर आप 50 रुपये महीना पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो फिर आपको करीब 50 लाख से ज्यादा का निवेश करना होगा। इसका मैच्योरिटी पीरियड भी 12 साल ही तय किया गया है। इसमें हर महीने आपको 53,460 रुपये की पेंशन का लाभ दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र व राज्य सरकार की ओर से तमाम ऐसी सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जो लोगों की जिंदगी में खुशी भर रही हैं। अगर आपके पास थोड़ा बजट है तो फिर तमाम स्कीम्स में जुड़कर मोटा रिफंड पा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular