पाकिस्तान देश की पूरी GDP से ज्यादा हुआ टाटा ग्रुप का साम्राज्य, पिछले वर्ष बहुत अच्छे रिटर्न्स दिए है टाटा ग्रुप ने

By

Daily Story

Tata Group का मार्केट कैपिटलाइजेशन पाकिस्तान की पूरी अर्थव्यवस्था से भी अधिक है। टाटा समूह की पूंजी वर्तमान में 365 बिलियन डॉलर है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की जीडीपी वर्तमान में लगभग 341 बिलियन डॉलर है। टाटा समूह की कंपनियों ने पिछले वर्ष असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है, जिससे कई कंपनियों को अपनी संपत्ति दोगुनी करने में मदद मिली है।

Tata Group का मार्केट कैपिटलाइजेशन पूरी पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था से आगे निकल गया है। टाटा समूह की कंपनियों ने पिछले साल जोरदार मुनाफा कमाया है। मार्केट कैपिटलाइजेशन वर्तमान में $365 बिलियन है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के आकार के अनुसार, वर्तमान में सकल घरेलू उत्पाद लगभग 341 बिलियन डॉलर है। वहीं, टाटा समूह की एक अन्य कंपनी टाटा कंसल्टिंग का मार्केट वैल्यू 170 अरब डॉलर है, जो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का लगभग आधा है। यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

दमदार रिटर्न दे रही टाटा समूह की कंपनियां

पिछले एक साल में, टाटा समूह की कंपनियों – टाटा मोटर्स, टाइटन, टीसीएस और टाटा पावर ने अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसके परिणामस्वरूप उनकी मार्केट कैपिटल में भारी वृद्धि हुई है। टाटा समूह की कंपनियों की संपत्ति साल भर में दोगुनी हो गई।

शीर्ष टाटा कंपनियों में टीआरएफ, टोरेंट, बनारस होटल्स और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन भी शामिल हैं। हम आपको बता दें कि टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा कैपिटल अगले साल आईपीओ लाने की योजना बना रही है। फिलहाल इस कंपनी का मार्केट कैप 2700 करोड़ है।

मुश्किल हालात में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था

जहां तक ​​पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की बात है तो वित्त वर्ष 2022 में 6.1 प्रतिशत और 2021 में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि, वित्त वर्ष 2023 में गिरावट की उम्मीद है। बाढ़ के कारण पाकिस्तान को अरबों डॉलर का नुकसान हुआ, जिससे उस पर कर्ज हो गया। लगभग $125 बिलियन.

पाकिस्तान का लक्ष्य जुलाई तक अपना 25 अरब डॉलर का कर्ज चुकाने का है। लेकिन उनकी परेशानियां यहीं खत्म नहीं होतीं. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, केवल $8 बिलियन का विदेशी मुद्रा भंडार बचा है।

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App