Earn money: घर की छत पर शुरु करें ये शानदार काम, हर महीने होने लगेगी पैसों की बारिश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Earn money: नौकरी के साथ में हर कोई साइड इनकम करना चाहता है। वहीं ये इनकम घर बैठे हो तो कितना अच्छा है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे ही कमाई के तरीके बताने जा रहे हैं जिनके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

इन कामों को करने के लिए काफी ज्यादा पैसा नहीं खर्च करना होता है। आपको इस काम के लिए कोई जगह भी खोजने की जरुरत नहीं है। ये सारे काम आपके घर की छत पर ही हो जाएंगे।

इसमें सबसे पहला काम आता है टैरेस फॉर्मिंग का, इसे आप अपनी घर की छत पर कर सकत हैं। आप छत पर ऑर्गेनिग तरीक से सब्जियां या कुछ फल उगाकर अच्छी कीमतों में सेल कर सकते हैं। छत जितनी बड़ी होगी उस पर फसल भी ज्यादा ही होगी। इससे आपको लाभ भी ज्यादा ही होगा।

बता दें बिहार सरकार टेरेस फर्मिंग पर 50 हजार रुपये के निवेश पर 50 फीसदी की सब्सिडी दे रही है। आप टमाटर, गाजर, मिर्च, गाजर और दूसरी सब्जियां टेरेस पर उगा सकते हैं।

सोलर पैनल से कमा सकते हैं पैसा

आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं। सोलल पैनल से आपको 2 प्रकार का लाभ मिलता है। एक तो आप खुद का बिजली का बिल बचा लेते हैं और दूसरा आप एक्स्ट्रा बिजली को बेचकर उसे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

अगर आपके घर बिजली का बिल 1000 रुपये से आसपास आता है तो आफ 1 किलोवॉट तक की एनर्जी प्रोड्यूस करने वाले सेटअप से बिजली बनाकर अपना बिल बचा सकते हैं।

अगर एक किलोवॉट बढ़ा देते हैं तो आप एक्स्ट्रा बिजली को बेचकर 5 से 6 रुपये प्रति यूनिट की कमाई कर सकते हैं। इससे लोग मंथली 30 हजार से 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

मोबाइल टावर है शानदार ऑप्शन

मोबाइल टावल लगाने के लिए अपनी खाली छत की जगह को मोबाइल कंपनियों को किराए पर देने के ऑप्शन का पता लगाएं। स्थानीय नगर निगम से जरुरी परमीशन प्राप्त करें

और मोबाइल कंपनियां या फिर टावर संचालन कंपनियां टावर की मेजबानी के लिए आपको मासिक शुल्क का पेमेंट रर सकती है। इस सिस्टम में पर्याप्त मंथली इनकम की क्षमता है। ये छोटे शहरों में भी आपको मंथली 60 हजार रुपये तक की कमाई करा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App