SSY Vs SIP: बेटी के लिए क्या है बेहतर SIP या सुकन्या समृद्धि योजना, जानिए कहां मिलेगा ज्यादा पैसा

By

Business Desk

SSY Vs SIP: अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जान चुके हैं और साथ ही म्यूचुअल फंड में SIP के बारे में भी पूरी तरह से जान चुके हैं तो आप इन दोनों को लेकर काफी चिंतित होंगे. अगर आपके मन में कई सवाल हैं तो आप सही जगह पर आए हैं।

क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको इन दोनों से मिलने वाले रिटर्न के बारे में बताने जा रहे हैं। आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके पास इस विषय से जुड़ा कोई सवाल नहीं बचेगा, तो बिना देर किए आइए और इस विषय के बारे में जानें। आइए समझना शुरू करें।

किसमें अधिक जोखिम है?

अगर आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं तो यहां आपको ज्यादा जोखिम उठाना पड़ेगा तो आपको रिटर्न ज्यादा मिलेगा, लेकिन अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी के लिए पैसा जमा करते हैं तो आपका जोखिम कम होगा। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलने वाला है.

लेकिन यकीन मानिए, म्यूचुअल फंड में आपको जितना सोचा होगा उससे कहीं ज्यादा मिलेगा, तो आइए एक नजर डालते हैं इन दोनों तरीकों से मिलने वाले रिटर्न पर।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना मिलेगा रिटर्न?

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पैसा निवेश करते हैं और अगर आप अगले 15 वर्षों तक हर महीने यहां ₹5000 का निवेश करते हैं, तो इसमें आपका कुल निवेश लगभग ₹9000 होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप इसमें जो भी पैसा निवेश करेंगे वह वहीं रहेगा और उसकी समय अवधि खत्म होने से पहले आप उसे निकाल नहीं पाएंगे.

इस पर आपको करीब 8.5 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. 21 साल बाद जब सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी पूरी हो जाएगी तो आपकी बेटी को 27 लाख रुपये का पूरा फंड मिल जाएगा. आइए अब जानते हैं कि म्यूचुअल फंड की एसआईपी से हमें कितना रिटर्न मिलेगा।

म्यूच्यूअल फंड से कितना मिलेगा रिटर्न?

यदि आप अपनी बेटी को म्यूचुअल फंड में पैसा भेजना शुरू करते हैं और यहां भी आप लगातार 15 वर्षों तक हर महीने ₹5000 का निवेश करते हैं, तो 15 वर्षों के बाद आपकी मूल पूंजी लगभग ₹900000 होगी और इस पर आपको 25 रुपये से अधिक का रिटर्न मिलेगा। 12% की दर से लाख और यदि आप इसे अगले 6 वर्षों के लिए छोड़ देते हैं, तो आपकी पूंजी बढ़कर लगभग 57 लाख रुपये हो जाएगी।

तो अब आपने देखा कि आपकी बेटी को कहां ज्यादा रिटर्न मिलने वाला है और अगर आप इसके अंदर थोड़ा और मजाक करें तो इस पूंजी पर आप अपनी बेटी के लिए इसी समयावधि में 1 करोड़ रुपये तक का रिटर्न पा सकते हैं क्योंकि कई म्यूचुअल फंड में उनके निवेश ने लगातार 20% का रिटर्न दिया है।

जोखिम कैसे कम करें

देखिए, म्यूचुअल फंड गलत नहीं है क्योंकि इसमें कई लोग निवेश करते हैं और कई संस्थाएं इसकी निगरानी करती हैं। सरकार ने इसकी निगरानी के लिए सभी को बनाया है, फिर भी अगर आपको इस पर यकीन नहीं है तो आप ऐसा कर सकते हैं. कि अगर आप अपनी बेटी के लिए ₹5000 जमा करने जा रहे हैं।

तो आप उसमें से ₹2000 यहां जमा करना शुरू कर सकते हैं, इससे आपकी बेटी को भविष्य में अधिक रिटर्न मिलेगा और आपके मन में कोई तनाव नहीं रहेगा। इस रणनीति को अपनाकर आप आसानी से अपनी बेटी के लिए ज्यादा रिटर्न जेनरेट कर पाएंगे और आपका जोखिम भी कम होगा।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App