Fact Check: कॉमेडियन दिनेश हिंगू की मौत, सच या झूठ

Avatar photo

By

Business Desk


Fact Check: बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर और कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन की खबर वायरल हो रही है. कई प्लेटफॉर्म पर यूजर्स उनकी तस्वीर शेयर कर दावा कर रहे हैं कि दिनेश हिंगू का निधन हो गया है. कॉमेडियन दिनेश हिंगू की मौत का दावा महज अफवाह है. वडोदरा में रहने वाले हिंगू ने खुद वीडियो जारी कर बताया कि वह ठीक हैं.

क्या है वायरल पोस्ट में?

3 मार्च को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए फेसबुक पेज ने लिखा, “कॉमेडियन दिनेश हिंगू का निधन. शांति..!

जाँच पड़ताल

अपनी जांच शुरू करते हुए हमने सबसे पहले खबर खोजी। सर्च के दौरान हमें गुजराती मिड-डे.कॉम की वेबसाइट पर 3 मार्च को प्रकाशित एक खबर मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, कल से हर जगह कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन की अफवाहें फैल रही हैं, इसी बीच वडोदरा के रहने वाले हिंगू ने खुद आगे आकर अपना वीडियो जारी कर इन अफवाहों पर पूर्ण विराम लगा दिया है.

दिनेश हिंगू का वीडियो मिला

इस खबर में हमें दिनेश हिंगू का वीडियो मिला, जो उन्होंने जारी किया था. इसे 2 मार्च को ‘आर वडोदरा’ नाम के इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किया गया है। यहां हिंगू को गुजराती भाषा में कहते हुए सुना जा सकता है, मैं दिनेश हिंगू हूं, मैं बिल्कुल ठीक हूं। ना तो मैंने ये दुनिया छोड़ी है और ना ही मैं बीमार हूं.

बताया कि एक गुजराती न्यूज वेबसाइट ने दिनेश हिंगू की मौत की फर्जी खबर छाप दी थी और उसके बाद यह अफवाह फैल गई. हिंगू ने खुद वीडियो जारी कर इसे फर्जी बताया है. फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग के दौरान हमने पाया कि इस पेज को 1.5 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष

पड़ताल में पाया कि कॉमेडियन दिनेश हिंगू की मौत का दावा महज अफवाह है। वडोदरा में रहने वाले हिंगू ने खुद वीडियो जारी कर बताया कि वह ठीक हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App