HomeबिजनेसSSY: घर में जन्मी लाडो तो फिर खुशी से उठे झूम, सरकार...

SSY: घर में जन्मी लाडो तो फिर खुशी से उठे झूम, सरकार देगी शादी के लिए 15 लाख रुपये, जानिए कैसे

नई दिल्लीः अगर आपके घर में किसी लाडो का जन्म हुआ तो अब आपसे भाग्यशाली कोई नहीं, क्योंकि सरकार की ओर से ग्राहकों के लिए अब तमाम ऐसी सुविधाएं जलाई जा रही हैं, जिससे हर कोई पैसा कमाने का सपना साकार कर रहा है। अब आप अपनी बेटी के लिए नाम एक अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, जिनके लिए सरकीर की ओर से बहुत फायदा रिटर्न किया जा रहा है।

मोदी सरकार बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाने अभियान के तहत कई धांसू स्कीम चला रही है, जिससे जुड़ने वालों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इन दिनों केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना लोगों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रही है, जिससे बिटिया को मोटा फायदा मिल रहा है।

आप भी अपनी बेटी को इस योजना से जोड़कर पढ़ाई और शादी की टेंशन से मुक्त हो सकते हैं। बहुत कम समय में बेटी को इसमें छप्परफाड़ रकम मिल जाएगी, जिसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। आप सभी शर्तों का पालन करते हैं तो फिर जरूरी है।

इस स्कीम के तहत बेटी को निवेश पर ब्याज की रकम दी जाती है। इतना ही नहीं स्कीम की सबसे खास बात यह है कि आप इसमें न्यूनतम 250 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। स्कीम की डिटेल जानने के लिए आपको पूरा आर्टिकल विस्तार से पढ़ना होगा।

Ration Crad Update: राशन कार्डधारकों की लगी लॉटरी, सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि उछड़ पड़े लोग, जानिए डिटेल

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस दिन खाते में आएगा 18 महीने का डीए एरियर

  • जानिए सुकन्या समृद्धि योजना में मिल रहा कितना ब्याज

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना इन दिनों बेटियों के लिए बहुत ही कीमती साबित हो रही है। इस योजना में आप आराम से 250 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। यह स्कीम बेटियो को सौ फीसदी गारंटीड रिटर्न देती है। इसमें धारा 80सी के तहत सालाना 5 लाख रुपये तक टैक्स छूट प्रदान कर रही है। इसके अलावा कोई भी शख्स एक साल में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख तक का निवेश आराम से कर सकता है। इसके बाद आपको 7.6 फीसदी ब्याज के तौर पर यह रकम आराम से मिल जाएगी।

  • जानिए कब मिलता है लड़की को फायदा

आप सोच रहे होंगे कि बिटिया की इस स्कीम का फायदा कब मिलता है तो यह भी जानना जरूरी होगा। आप बिटिया की उम्र जब 21 साल हो जाती है तो योजना मैच्योर होगी। इसके बाद स्कीम में निवेश नहीं हो पता है। आप 18 साल की आयु में कुल पैसों का 50 फीसदी हिस्सा निकाल सकते हैं।

आपकी बिटिया की आयु अगर 21 वर्ष हो गई तो फिर 100 फीसदी रकम आराम से निकाल सकते हैं। इतना ही नहीं सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के बाद आपको टैक्स में भी कुछ प्रदान की जाती है। इनकम टैक्स एक्ट 80सी के तहत आयकर में डिस्काउंट मिलता है। स्कीम में रिटर्न टैक्स फ्री माना जाता है। फिलहाल इस योजना की ब्याज दर 7.6% है।

  • योजना में कुछ बड़े बदलाव जानिए

सुकन्या समृद्धि योजना में आप किसी साल न्यूनतम राशि का निवेश नहीं कर पाते हैं तो आपको मिलने वाली मेट्यूरिटी रकम के ब्याज में बदलाव नहीं किया जाएगा। आप डिफाल्टर घोषित नहीं किए जाएंगे।

– सुकन्या समृद्धि योजना में केवल 2 बेटियों का अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

वहं, सुकन्या समृद्धि योजना को दो कारण से बंद किया जा सकता था। पहला अगर किसी बच्ची की मृत्यु हो जाती है, जबकि दूसरा लड़की की शादी विदेश में होती है। केंद्र सरकार की ओर से अब इन नियमों में बदलाव किया गया है। अब सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट अन्य कारणों से भी बंद किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular