SSY: बेटी की शादी के लिए इस योजना में करें निवेश, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Avatar photo

By

Govind

SSY: सुकन्या समृद्धि योजना: बेटियों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना की चर्चा हर जगह हो रही है क्योंकि यह सरकार द्वारा शुरू की गई एक बहुत बड़ी योजना है, जिसका उद्देश्य पूरे देश की बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल करना है। आज देश में ऐसे कई गरीब परिवार हैं जो अपनी बेटियों को ठीक से पढ़ा-लिखा नहीं पाते और उनकी शादी का खर्च भी नहीं उठा पाते।

ऐसे परिवारों की बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल करने के लिए सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत गरीब माता-पिता को उनकी बेटी के जन्म के समय से ही सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी बेटी को अच्छी शिक्षा दिला सकें। फिलहाल सरकार बेटियों को 74 लाख रुपये तक का रिटर्न दे रही है.

योजना विवरण

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल तक की लड़कियों के लिए खाते खोले जाते हैं और बेटी के माता-पिता को अपनी बेटी के भविष्य के लिए इस खाते में निवेश करना होता है। बेटी के नाम पर इस योजना में निवेश पूरी तरह से सुरक्षित और सरकार द्वारा गारंटीकृत है और यही कारण है कि लोगों को सरकार की इस योजना पर बहुत भरोसा है।

सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में अपनी बेटी के नाम पर खाता खोलना चाहते हैं और उसके भविष्य के लिए निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए सरकार द्वारा कुछ महत्वपूर्ण नियम और शर्तें बनाई गई हैं।

सरकार की इस योजना में सबसे पहले आपको बता दें कि अपनी बेटी का खाता खोलने वाले माता-पिता भारत के स्थायी निवासी होने चाहिए और साथ ही इस योजना में 1 दिन से कम उम्र की बेटियों के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है। , 7 वर्ष तक है. इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना में एक परिवार से केवल दो बेटियों के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है। लेकिन पहली बेटी है और दूसरी बेटी के जन्म के समय जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं और ऐसी स्थिति में आपकी तीनों बेटियों को इस सरकारी योजना का लाभ दिया जाता है।

दस्तावेज़

अगर आप एक बेटी के पिता हैं और आप अपनी बेटी के नाम पर खाता खोलकर इस सरकारी योजना में निवेश शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों में आपको अपना आधार कार्ड, आधार कार्ड से जुड़ा हुआ अपना मोबाइल नंबर, अपनी बेटी के जन्म का दस्तावेज और अपनी नवीनतम फोटो ले जानी होगी।

खाता कैसे खोलें

अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी का खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा और वहां से इस योजना का फॉर्म लेना होगा। इसके बाद आपको फॉर्म सही से भरना होगा.

फॉर्म भरने के बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे और फिर इसे पोस्ट ऑफिस या किसी सरकारी बैंक में जमा करना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद आपका खाता खुल जाएगा और आपको अपनी बेटी के नाम पर कुछ पैसे जमा करने होंगे। दरअसल, देश के ज्यादातर डाकघरों में इस योजना के तहत लोगों ने खाते खुलवा रखे हैं.

69 लाख कैसे मिलेंगे

इस योजना में आप अपनी बेटी के नाम पर सालाना न्यूनतम 250 रुपये जमा कर सकते हैं और सालाना अधिकतम 150,000 रुपये की सीमा तय की गई है. इसलिए अगर आप अपनी बेटी के नाम पर हर साल 150,000 रुपये जमा करते हैं तो आपको यह पैसा 15 साल तक जमा करना होगा।

फिलहाल इस योजना में 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है और आपको 15 साल तक निवेश करना होगा. 6 साल बाद यानी योजना के 21 साल पूरे होने पर आपकी बेटी को मैच्योरिटी राशि मिलती है जिसमें आपको 69 लाख 27 हजार 578 रुपये दिए जाते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App