Home Loan: आप भी नहीं भरना चाहते लोन, तो करें ये काम सारा कर्ज होगा माफ

Avatar photo

By

Govind

Home Lone:महंगाई के इस दौर में घर खरीदना बहुत मुश्किल है। लेकिन आप होम लोन के जरिए आसानी से घर खरीद सकते हैं। होम लोन लोगों को अपना घर खरीदने के लिए राहत प्रदान करता है। लेकिन होम लोन का पैसा लंबी अवधि में चुकाना पड़ता है। आप जितने लंबे समय के लिए लोन लेंगे, आपको उतना अधिक ब्याज चुकाना होगा।

मौजूदा समय में होम लोन पर ब्याज दरें आसमान पर हैं। कई लोग होम लोन पर 9 फीसदी या इससे ज्यादा ब्याज चुका रहे हैं. ऐसे में लोन पर ज्यादा ब्याज मिलने से ग्राहक काफी परेशान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप होम लोन समय पर खत्म करना चाहते हैं तो आपको सोच-समझकर फैसला लेना होगा। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे स्मार्ट तरीके से होम लोन का भुगतान कर पाएंगे।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लोन का भुगतान दोगुना कैसे करें

ऐसे में मान लीजिए कि आपने 25 साल के लिए 9 फीसदी ब्याज दर पर 75 लाख रुपये का होम लोन लिया है, तो आपको 62940 रुपये की मासिक ईएमआई देनी होगी। मूल राशि 75 लाख रुपये और ब्याज 1.14 रुपये है। करोड़. 25 वर्षों में चुकाना होगा पुनर्भुगतान इसका मतलब यह है कि यदि आप 25 वर्षों की पूरी अवधि के लिए ऋण बकाया रखते हैं, तो आपको ऋण राशि का कम से कम दोगुना भुगतान करना होगा।

लोन चुकाने के शुरुआती वर्षों में आपकी ईएमआई का एक बड़ा हिस्सा ब्याज में चला जाता है। मूल राशि से एक छोटा सा हिस्सा काट लिया जाता है। यानी आपकी मूल रकम कम हो जाती है.

लोन पर 52 लाख रुपये कैसे बचाएं?

यह एक आसान विकल्प है, आप अपनी वार्षिक वेतन वृद्धि के अनुसार अपनी ईएमआई भी बढ़ा सकते हैं। कई लोन लेने वाले ग्राहक 25 साल से ज्यादा की अवधि का लोन सिर्फ 10 से 12 साल में ही चुका देते हैं.

वार्षिक ईएमआई राशि कैसे बढ़ाएं?

जैसे-जैसे आपकी वार्षिक आय बढ़ती है, होम लोन के लिए आपकी मासिक ईएमआई भी बढ़नी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी ईएमआई केवल 5 प्रतिशत बढ़ाते हैं, तो आपका 25 साल का ऋण केवल 13 वर्षों में समाप्त हो जाता है। हर साल 5 फीसदी ईएमआई बढ़ाकर आप करीब 52 लाख रुपये का ब्याज बचा सकते हैं।

कर्ज समय से पहले खत्म हो जाएगा

वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि 5 फीसदी लोन का भुगतान बहुत बड़ा नहीं है और यह समय से पहले अपना लोन खत्म कर आपके लिए फायदेमंद साबित होता है. इस तरह से योजना बनाकर आप अपने लोन की ईएमआई समय से पहले खत्म कर सकते हैं।

Emi 7.5 फीसदी से बढ़कर 10 फीसदी हो जाएगी

वहीं अगर आप हर साल 7.5% और 10% ईएमआई बढ़ाते हैं तो आपका लोन 12 साल और 10 साल में खत्म हो जाता है। यहां आप ईएमआई को हर साल 7.5% और 10% बढ़ाकर 60 लाख रुपये और 65 लाख रुपये तक कर सकेंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App