Ration Card New Apply Online: झटपट से बन जाएगा राशन कार्ड, तरीका जानकर खिला लोगों का चेहरा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सरकार की तरफ से गरीबों को मदद पहुंचाने के कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा भी मिल रहा है। अगर आप गरीबी श्रेणी में आते हैं और आपका नाम राशन कार्ड से लिस्ट नहीं तो चिंता ना करें। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप नाम आराम से लिस्ट हो जाएगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे आराम से यह काम करवा सकते हैं, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। वैसे भी सरकार पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत करीब 80 करोड़ लोगों को फ्री गेंहू, चावल और बाजरा वितरित कर रही है, जिसका फायदा लोगों को बड़े स्तर पर मिल रहा है। राशन कार्ड आप कैसे बनवाएं, जिसके लिए आपको पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।

राशन कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी धक्के खाने की आवश्यकता नहीं होगी। राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी की जा सकती है जो किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं होगी।

नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर देते हैं ऐसे नागरिकों का जब राशन कार्ड बनकर आ जाता है। अगर आप गरीबी श्रेणी ये इससे नीचे वर्ग में आते हैं तभी आपका राशन कार्ड बन सकेगा। नागरिक राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं वह केवल राशन कार्ड के पात्र होना जरूरी है, जो किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं होंगे।

इस प्रकार के राशन कार्ड को बनवाने के वह पात्र हैं वर्तमान समय में विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड नागरिकों को प्रदान करने का काम किया जाता है। आवेदन करने के विए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, एड्रेस प्रूफ, आय प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।

फटाफट ऑनलाइन तरीके से यूं करें अप्लाई

आप राशन कार्ड के लिए आवेदन से सबसे पहले डिपार्टमेंट ऑफ़ फ़ूड सप्लायज एंड कंज्यूमर अफेयर्स की ऑफिशल वेबसाइट खोलनी होगी।
इसके साथ ही आप अब पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी कर लेने की जरूरत होगी। फिर राशन कार्ड के आवेदन फार्म में जानकारियां दर्ज करने की आवश्यता होगी।
इसके साथ ही आवश्यक कागज में पहचान पत्र निवास प्रमाण पत्र तथा आदि अन्य कागज को अपलोड करना होगा।
इसके बाद राशन कार्ड के लिए फीस का पेमेंट करने की जरूरत होगी।
फिर अब फॉर्म को सबमिट करने की जरूरत होगी।
इसके बाद आपको अधिकारियों के द्वारा राशन कार्ड को लेकर आपकी जानकारी को वेरीफाई करने की जरूरत होगी।
फिर राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया होगी। इसके बाद आपको कुछ समय के बाद में राशन कार्ड भी दे दिया जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App