SSY: धूमधाम से करें बिटिया की शादी, सरकार दे रही इतना पैसा कि गिनते-गिनते थक जाएंगे पापा, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Sukanya Samriddhi Yojana: भारत में अब कई बेहतरीन स्कीम हैं जो बेटियों के जीवन को उज्जवल बनाने का काम कर रही है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसी स्कीम का नाम क्या है। दरअसल, मोदी सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत छप्परफाड़ इनकम होगी। यह योजना हर किसी को अमीर बना रही है, जिसमें लाडो को मोटा ब्याज मिलेगा।

अगर आप भी अपने बेटी के फ्यूचर को लेकर चिंतित हैं तो फटाफट इस योजना से जोड़ सकते हैं जिससे सभी तरह की परेशानी खत्म हो जाएगी। स्कीम में निवेश को लेकर भी कुछ जरूरी चीजें तय की गई हैं, जिसे जानना होगा। मिनिमम निवेश की सीमा 250 रुपये से मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है, जो किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं है।

स्कीम में मिल रहा यह बंपर फायदा

केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी सुकन्या समृद्धि योजना हर किसी का दिल जीतती दिख रही है, जिसके तहत मोटी इनकम होगी। निवेश करने पर वर्तमान में 8.2 फीसदी ब्याज का लाभ मिल रहा है। स्कीम से जुड़ने के लिए आपकी आयु 10 साल से कम होना जरूरी है।

इससे ज्यादा उम्र है तो फिर स्कीम से नहीं जुड़ सकेंगे, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। योजना में 15 साल तक चयनित निवेश राशि को जमा करना होगा और बाद में 21 साल की आयु पर आराम से ब्याज के रूप में निकाल सकते हैं। आपको नजदीकी किसी बैंक के ब्रांच में जाकर योजना का अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

आपके घर में जुड़वा बेटी भी हैं तो फिर इस योजना में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है। योजना से जुड़ने के बाद आपकी बेटी की आयु जब 18 साल हो जाए तो 50 फीसदी रकम आराम से निकाली जा सकती है। इसके अलावा भी कई बड़े बेनिफिट्स आराम से मिल जाते हैं।

इन कागजों के साथ करें आवेदन

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आपके पास कुछ जरूरी कागज होने आवश्यक हैं।

इसमें सबसे पहले तो आपके पास बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, बालिका का आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो,
इन महत्वपूर्ण कागज के अतिरिक्त भी अन्य डॉक्यूमेंट की मांग की जा सकती है। सभी आपके पास मौजूद रहेंगे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App