नई दिल्ली। Post Office : आज हम आपको एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की दो ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है। आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी। जब भी निवेश की बात आती है तो हम सभी यही सोचते हैं कि हमें पैसा ऐसी जगह लगाना चाहिए जो सुरक्षित हो और बेहतर रिटर्न दे। ऐसे में दो नाम अक्सर दिमाग में घूमते रहते हैं, एसबीआई और पोस्ट ऑफिस स्कीम।एसबीआई का जिक्र इसलिए किया गया है क्योंकि देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक होने के नाते ज्यादातर लोग एसबीआई पर ही भरोसा करते हैं। SBI कई तरह की FD स्कीम चलाता है, जिसमें अच्छा रिटर्न दिया जाता है.

एसबीआई वार्षिक जमा योजना

SBI वार्षिकी जमा योजना एक मासिक आय योजना है, जिसमें ग्राहक एकमुश्त भुगतान कर सकते हैं। साल के अंत में, ब्याज और मूल राशि दोनों को अच्छी रकम मिलती है। जमा की परिपक्वता अवधि 36, 60, 84 या 120 महीने हो सकती है।इस जमा योजना को कोई भी खरीद सकता है। नाबालिग भी पात्र हैं। वे एसबीआई वार्षिकी जमा योजना में व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से खाता खोल सकते हैं,14 जून 2022 को तय की गई दर के मुताबिक बैंक फिलहाल इस पर 5.45 फीसदी से 5.50 फीसदी तक ब्याज देने का वादा कर रहा है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह 5.95 से 6.30 प्रतिशत के बीच है।

डाकघर मासिक आय योजना

डाकघर मासिक आय योजना भी एक अच्छा विकल्प है। एक एमआईएस खाता अकेले या अधिकतम तीन व्यक्तियों द्वारा खोला जा सकता है। खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम जमा राशि 1000 रुपये या 1,000 रुपये के गुणकों में होनी चाहिए। एक राशि के लिए अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 9 लाख रुपये है।इंडिया पोस्ट एमआईएस या पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना की कर योग्य वार्षिक ब्याज दर 6.6 प्रतिशत है। ग्राहक को खाता खोलने के दिन से लेकर 5 साल की परिपक्वता अवधि तक हर महीने ब्याज मिलेगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts