Sirohi Breed: सिरोही नस्ल का बकरा बनाएगा आपको करोड़पति, कैसे करें इस बकरे की पहचान

Avatar photo

By

Sanjay

Sirohi Breed: आज के समय में लोगों को नौकरी करने से बेहतर बिजनेस करना लगता है। जिससे आपको काफी अच्छा मुनाफा होता है और अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है. पशुपालन उद्योग अच्छी कमाई का एक बड़ा जरिया बन गया है।

जिससे लोग घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी पशुपालन उद्योग करने की सोच रहे हैं तो बकरी पालन करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आजकल लोग बड़े पैमाने पर पशुपालन को व्यवसाय के रूप में करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग पशुपालन उद्योग से अधिक पैसा कमाने के लिए गाय, भैंस, बकरी आदि पालते हैं।

हम आपको बकरी पालन के लिए बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इस नस्ल की बकरी की मांग इन दिनों बाजार में सबसे ज्यादा है। तो चलिए अब हम आपको इस बकरी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सिरोही नस्ल की बकरी

आपको बता दें कि सिरोही नस्ल की बकरी की बाजार में काफी मांग है. यह बकरी एक बार में 1 लीटर तक दूध देती है। बकरी की 37 नस्लें होती हैं, जिनमें से सिरोही नस्ल की बकरी ही ऐसी बकरी है जिसके पालन-पोषण में लागत बहुत कम आती है। इस बकरी का दूध अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है जिसके कारण इसकी मांग हमेशा बनी रहती है।

सिरोही नस्ल की बकरी कहाँ पाई जाती है?

अगर आप भी इस बकरी को पालना चाहते हैं तो बकरी की यह नस्ल ज्यादातर राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश राज्यों में पाई जाती है। ये बकरियां अधिकतर चारा खाती हैं और इन्हें खट्टा, मीठा और कड़वा चारा खाना पसंद है। इसके अलावा उन्हें फल भी पसंद हैं.

सिरोही बकरी की पहचान कैसे करें

इस नस्ल की बकरियां आकार में कुछ छोटी होती हैं और इनके शरीर का रंग भूरा होता है। इस प्रजाति की बकरी के कान कुछ लंबे और बाल छोटे और कुछ मोटे होते हैं, जबकि इनके सींग मुड़े हुए होते हैं। इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62 सेमी और नर बकरी की लंबाई 80 सेमी होती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App