सीनियर सिटीजन ध्यान दें! ऐसे बचाएं 50 हजार तक एक्स्ट्रा इनकम टैक्स, जानिए तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: साल 2024 का यह दूसरा महीना फरवरी चल रहा है, जिसके बाद में मार्च एक ऐसा महीनो होता है, जिसमें लोगों को सालभर के जरुरी कराने होते है। क्योंकि अप्रैल में नया फाइनेंशियल ईयर लग जाता है। अगर आप एक अच्छी खासी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जिसमें टैक्स छूट का लाभ भी पाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जबरदस्त खबर होने वाली है।

ऐसे कई लोग होते हैं जो नया फाइनेंशियल ईयर लगने से पहले टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश की तौर तरीके सर्च करते रहते हैं। तो अगर आप सीनियर सिटीजन है। तो यहां पर ऐसी स्कीम में पैसा डालकर लगभग ₹50000 का एक्स्ट्रा इनकम टैक्स सेव कर सकते हैं। ऐसे में अगर कोई सीनियर सिटीजन इस फाइनेंशियल ईयर में कोई टैक्स सेंविग के खास निवेश प्लान कर रहा हैं, तो यहां पर बताए गए तरीके से ₹50000 का इनकम टैक्स छूट पा सकते हैं।

ये रही टैक्स सेविंग एफडी की जरुरी जानकारी

देश में सबसे निवेश सुरक्षित तरीकों में से एक फिक्स्ड डिपॉजिट है, टैक्स सेविंग एफडी एक तरह की सावधि जमा है, जिसमें सिंगल होल्डर डिपॉजिट और जॉइन्ट होल्डर डिपॉजिट अपने खाता खोल सकते हैं, जिससे यहां पर जमा राशि पर टैक्स छूट या कटौती का दावा कर सकते हैं।

जिसमें निवेश करने का से आपको टैक्स सेविंग लाभ मिलता है। दरअसल आपको बता दें कि टैक्स सेविंग एफडी सामान्य एफडी की तरह होती है। हालांकि इनका लॉक इन पीरियड 5 साल का होता है। तो वही इस 5 साल के बाद में भी आप इसे फिक्स करा सकते हैं, जिससे कमाई होती रहती है, यहां पर बैंक या डाकघर के द्धारा हर पांच साल में ब्याज का भुगतान किया जाता है।

इस तरह के फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के लिए सीनियर सिटीजन को इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत फायदा मिलता है। अगर कोई सीनियर सिटीजन इस तरह के निवेश स्कीम में पैसा लगता है। तो सालाना में डेढ़ लाख रुपए तक का इनकम टैक्स छूट पा सकते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App