SBI की खास FD स्कीम, 400 दिनों के निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, पैसा लगाने का मौका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Amrit Kalash FD Scheme: अगर आप कम समय के निवेश से अच्छा खासा रिटर्न चाहते हैं तो एसबीआई की 400 दिनों वाली स्कीम काम आ सकती है। इस स्कीम का नाम एसबीआई अमृत कलश स्कीम है। ये स्कीम कम समय में शानदार रिटर्न देती है। इस स्कीम का लाभ यदि आप उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द ही हर हाल में निवेश करना होगा।

जानें कितने फीसदी मिलता है ब्याज

एसबीआई की इस स्कीम में आम लोगों को 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। यहीं नहीं साधारण लोगों को एसबीआई की एफडी पर नहीं मिलता है। एसबीआई की इस स्कीम में 2 करोड़ तक का निवेश करा सकते हैं।

ये सरकारी स्कीम 400 दिन यानि कि 1 साल 35 दिन के बाद रिटर्न देती है। इसके साथ में ब्याज भी वापस मिल जाता है। सरकार के द्वारा इस स्कीम को साल 2023 में शुरु किया गया था। इसमें घरेलू और एनआरआई लोग निवेश कर सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं निवेश

यदि आप एसबाआई की स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते हैं। ऑनलाइन करने के लिए आप नेटबैंकिंग या फिर एसबीआई योनों ऐप की सहायता ले सकते हैं।

सरकार की इस स्कीम में आपको प्री-मैच्योर विड्रॉल और लोन की सुविधा मिलती है। इसमें पॉलिसी धारकों को मैच्योरिटी से पहले पैसों को निकालने की सुविधा भी मिलती है।

SBI की दूसरी FD स्कीम पर ब्याज

इसमें 7 दिन से 45 दिनों के निवेश पर 3 फीसदी का ब्याज मिलता है। इसके बाद 180 दिन से 210 दिन पर 5.25 फीसदी, 211 दिन से ज्यादा 1 साल से कम पर 5.75 फीसदी, 1 साल से ज्यादा लेकिन 3 साल से कम पर 6.80 फीसदी ब्याज, 2 साल से ज्यादा 3 साल से कम पर 7 फीसदी ब्याज, 3 साल से ज्यादा 5 साल से कम पर 6.50 फीसदी का ब्याज, 5 साल से ज्यादा 10 साल तक 6.50 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

बुजुर्गों को मिल रहा एक्स्ट्रा ब्याज

इन सभी एफडी स्कीम पर बुजुर्गों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज प्राप्त होता है। लेकिन 5 साल से ज्यादा और 10 साल तक की स्कीम पर 1 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमें बुजुर्ग लोगों को 7.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App