SBI की धासू स्कीम, छोटे से निवेश पर मंथली होगी 10 हजार तक की कमाई, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Scheme: लोग निवेश के जरिए से अपने भविष्य को सेफ रखने के लिए स्कीम बनाते हैें लेकिन, कभी-कभी गलत जगह पर निवेश करने के लाभ के बजाय परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में ये काफी जरुरी होता है कि आप सहीं जगह पर निवेश करें। यहां पर कुछ ऐसा है जिसमें आपको निवेश करने पर विचार करना चाहिए।

इसके द्वारा आपको फिक्स समय के बाद मासिक इनकम प्राप्त होने लगती है। यहां पर हम आपको एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

देश का सबसे बड़ा बैंक सरकारी बैंक एसबीआई एक एन्युटी डिपॉजिट खाता ओपन करने का ऑप्शन देता है। ये खाता ग्राहकों को एकमुश्त पैसा जमा करने पर मंथली इनकम प्रदान करता है। ये स्कीम उन लोगों के लिए लाभदायक होती है जिनके पास इनकम का कोई दूसरा सोर्स नहीं होता है।

एसबीआई की खास स्कीम में करें निवेश

एसबाआई की इस स्कीम में 36, 60, 84 और 120 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश पर ब्याज की दर वहीं होगी जो कि चुनी गई अवधि एफडी के लिए है। ऐसे में मान लें कि आप 5 सालों के लिए फंड जमा करते हैं तो आपको ब्याज सिर्फ 5 सालों की एफडी पर लागू ब्याज दर के मुताबिक मिलेगा। हर कोई इस स्कीम का लाभ उठा सकता है।

एन्युटी स्कीम से जुड़ी खास बातें

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीन नालिकगों समेत सभी लोगों के लिए हैं। इस सकीम के तहत खाते को एसबीआई की शाखा से दूसरे में ट्रांसफर कर सकते हैं। एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में मिनिमम जमा रकम 25 हजार है। इस स्कीम में कोई मैक्जिमम डिपॉजिट लिमिट नहीं है। एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर एसबीआई की एफडी की ब्याज दर के जैसी है। बुजुर्गों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है।

एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनधारकों को देय ब्याज दर लागू ब्याज दर से 1 फीसदी ज्यादा की होगी। इस स्कीम में ब्याज का पेमेंट जिस दिन से खाता ओपन हुआ है। उसके अगले महीने की तारीख से शुरु होगा। वहीं विशेष मामलों में खाते से 75 फीसदी ओवरड्राफ्ट करने की भी सुविधा है। इस स्कीम के तहत खाते की मौत की स्थिति में मैच्योरिटी से पहले बंद करने की परमीशन है। 15 लाख रुपये तक जमा करने से पहले पेमेंट की भी अनुमति है। बहराल प्रीमैच्योर क्लोजर पर पेनल्टी देनी होगी।

10 हजार रुपये की मासिक इनकम के लिए क्या करें

अगर कोई निवेशक हर महीने 10 हजार रुपये की मासिक इनकम चाहते हैं तो उसे 5 लाख 7 हजार 964 रुपये जमा करने होंगे। उनको 7 फीसदी की ब्याज दर से रिटर्न प्राप्त होगा, जो कि हर महीने करीब 10 हजार रुपये है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए 5 लाख रुपये हैं और आप अपने आने वाले भविष्य में अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App