SBI ग्राहकों को दे रहा स्पेशल स्कीम, घर बैठे मिलेगा 7.9 फीसदी तक ब्याज, निवेश करने का मौका!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Special Scheme: देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों की जरुरतों को ध्यान में रखकर शानदार स्कीम चला रही है। एसबीआई बुजुर्गों को ध्यान में रखकर एसबीआई अमृत कलश, एसबीआई वीकेयर, एसबीआई एन्युटी, एसबीआई ग्रीन टर्म डिपॉजिट और एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम को चला रही है। बैंक इन सभी स्कीम्स पर 7.9 फीसदी की दर से ब्याज पेश कर रहा है।

SBI सर्वोत्तम स्कीम की डिटेल

एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम में ग्राहकों को 2 साल की जमा यानि कि एफडी पर 7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दर आम नागरिकों के लिए है। बुजुर्गों को 7.90 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है। वहीं एक साल के निवेस पर आम लोगों को 7.10 फीसदी और बुजुर्गों को 7.60 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

बुजुर्गों के लिए 15 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये से ज्यादा के 1 साल के सर्वोत्तम जमा के लिए सालाना 7.82 फीसदी है। 2 साल की जमा के लिए यील्ड 8.14 फीसदी है। 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की बल्क डिपॉजिट पर बैंक बुजुर्गों को 1 साल के लिए 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 पीसदी का ब्याज पेश किया जा रहा है।

एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम में समय से पहले पैसा नहीं निकाल सकते है। ये नॉन कॉलेबल स्कीम है। जिनमें समय से पहले पैसा नहीं ले सकते हैं। अगर समय से पहले पैसा निकालते हैं तो चार्ज देना होगा। इसमें कंपाउंड ब्याज मिलता है।

SBI अमृत कलश स्कीम

एसबीआई अमृतल कलश स्कीम एक शानदार एफडी स्कीम है। बैंक इस पर 7.10 फीसदी दे रहा है। ये केवल 400 दिन की एफडी है। इस पर 7.10 फीसदी का ब्याज है। यानि कि कम समय की एफडी में आपको ज्यादा से ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, अमृत कलश स्पेशल स्कीम में कोई भी निवेश कर सकता है और गारंटी रिटर्न प्राप्त हो सकता है। बैंक के मुताबिक अमृत कलश एफडी के निवेशकों को मंथली, तिमाही और छमाही ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक 400 दिनों के टैन्योर से पहले अमृत कलश एफडी में जमा पैसा निकालने पर बैंक लागू दर से 0.50 फीसदी से 1 फीसदी कम ब्याज दर जुर्माने के रूप में काट सकता है। इसमें निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है।

एसबीआई वीकेयर एफडी स्कीम

एसबीआई ने हाल में वीकेयर एफडी स्कीम में निवेश की डेडलाइन 31 मार्च 2024 तक है। एसबीआई ग्राहकों को अपनी वीकेयर एफडी पर बेस्ट ब्याज पेश कर रहा है। बैंक बुजुर्गों को किसी भी एफडी पर साधारण ग्राहक की तुलना में 0.50 फीसदी का ज्यादा ब्याज देता है।

एसबीआई वीकेयर 7.50 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम के तहत मिनिमम 5 साल और मैक्जिमम 10 साल के लिए निवेश किया जाता है। ये दरें नई और रिन्यू होने वाली एफडी पर मिलेगी।

एसबीआई ग्रीन रूपी टर्म डिपॉजिट स्कीम

एसबीआई ग्रीन रुपी डिपॉजिट के तहत बुजुर्गो को 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। ये ब्याज 1111 और 1777 दिनों की एफडी पर मिलेगा। बैंक 2222 दिनों की एफडी पर 7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। साधारण लोगों को 1111 दिनों और 1777 दिनों की एफडी पर 6.65 फीसदी और 2222 दिनों की एफडी पर 6.40 फीसदी का ब्याज पेश किया जा रहा है। एसबीआई की इस स्कीम में पैसा शाखा में जाकर या योनों की साइट से खरीदा जा सकता है।

SBI एन्युटी स्कीम

SBI अपने ग्राहकों को एन्युटी डिपॉजिट स्कीम पेश कर रहा है। इसमें इनकम मंथली इनकम किश्तों में कमाते हैं। बैंक की सालना जमा स्कीम में एक बार पैसा जमा करके EMI का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम को मंथली एन्युटी इंस्टॉलमेंट भी कहा जाता है। इसमें जमा का पीरियड 3, 5, 7 और 10 साल का है। इस स्कीम पर अच्छा खासा ब्याज मिलता है। ये स्कीम आपको एक्स्ट्रा इनकम कमाने का अच्छा मौका है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App