सिर्फ 2,000 रुपये की सेविंग देगी 20 लाख रुपये, बच्चों की पढ़ाई और शादी की चिंता खत्म!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment Tips: बच्चों के जन्म लेने के बाद हायर एजुकेशन को लेकर माता-पिता काफी चिंतित रहते हैं ऐसे में माता-पिता बच्चों के जन्म लेने के बाद से उनकी हायर एजुकेशन के लिए कुछ-कुछ पैसों की सेविंग करने लगते हैं। वहीं यदि आप अपने सेविंग के पैसों को किसी अच्छी जगह निवेश करते हैं।

ऐसे में आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। विशेषज्ञों की मानें तो लॉन्ग टर्म निवेश के लिए आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। निवेश के इस माध्यम ने बीते सालों में कई निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न दिया है। ऐसे में आप अपने पैसों की सेविंग किसी अच्छे म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दें यहां पर निवेश करके आप अपने आने वाले भविष्य को सेफ कर काफी मात्रा में पैसे जमा कर सकते हैं। इस कड़ी में समझते हैं कि निवेश की कैलकुलेशन के बारे में, जिसकी सहायता से आप 2 हजार रुपये की सेविंग करके 20 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे म्यूचुअल फंड स्कीम का चुनाव करके उसमें SIP करानी होगी। SIP बनवाने के बाद आपको इसमें हर महीने 2 हजार रुपेय का निवेश करना है।

2 हजार रुपये महीने का ये निवेस आपको पूरे 20 सालों के लिए करना होगा। इस समय आपको ये उम्मीद करनी है कि आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी का अनुमानित रिटर्न मिलता रहे। ऐसे में आप मैच्योरिटी के समय आसानी से 20 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

अगर आपके घर में हाल फिलहाल में बच्चे का जन्म हुआ है ऐसे में आप इस स्कीम में निवेश शुरु कर सकते हैं। मैच्योरिटी के समय जो भी पैसे मिलेंगे। उनका उपयोग आप अपने बच्चों के आने वाले फ्यूचर को सेफ करने के लिए कर सकते हैं।

डिस्कलेमर: म्यूचुअल फंड में निवेश किए गए पैसे मार्केट में जोखिमों के अधीन हैं। इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरुर ले लें। अगर आप बिना किसी जानकारी के म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो इस स्थिति में आपको एक बड़े घाटा उठाना पड़ सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App