Sarkari Yojana: महिलाओं के लिए बेहद खास हैं ये 5 सरकारी योजनाएं, मिलता है मोटा मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Sarkari Yojana: विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, यदि कार्यबल में महिलाओं की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत होती, तो भारत की जीडीपी में 1.5% की वृद्धि होती। भारत में नौकरी जगत के अलावा व्यापार जगत में भी महिलाओं की भागीदारी तेजी से बढ़ रही है, लेकिन कई सामाजिक और आर्थिक कारणों से इसकी गति अपेक्षाकृत धीमी है। सरकार ने इसे बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में:

महिलाओं को उनके व्यवसाय में आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सरकार ने महिलाओं के लिए मुद्रा लोन की शुरुआत की है। अगर आप ब्यूटी पार्लर, ट्यूशन सेंटर, सिलाई की दुकान आदि खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लाभ का लाभ उठाने के लिए संपार्श्विक के रूप में कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। तीन श्रेणियां हैं जिनके तहत आप आवेदन कर सकते हैं-

1-शिशु लोन: लोन की अधिकतम राशि 50 हजार रुपये हो सकती है.

2-किशोर लोन: लोन की राशि 50 हजार रुपये से लेकर अधिकतम 5 लाख रुपये तक हो सकती है, यह एक स्थापित व्यवसाय के लिए है जिसका विस्तार किया जाना है।

3-तरुण लोन: यह लोन उन व्यवसायों के लिए है जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन विस्तार के लिए वित्तीय मदद की जरूरत है। इसमें 10 लाख रुपये तक का सरकारी लोन मिलता है.

अन्नपूर्णा योजना

सरकार की अन्नपूर्णा योजना के तहत, भारत सरकार खाद्य-संबंधी व्यवसायों में महिला उद्यमियों को 50,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। उधार ली गई राशि का उपयोग बर्तन, मिक्सर ग्राइंडर, हॉट केस, टिफिन बॉक्स, वर्किंग टेबल आदि जैसे कार्य उपकरण खरीदने के लिए किया जा सकता है। एक बार ऋण स्वीकृत हो जाने पर, ऋणदाता को पहले महीने की ईएमआई का भुगतान नहीं करना पड़ता है। लोन की रकम 36 मासिक किस्तों में चुकानी होगी. ब्याज दर बाजार दर और संबंधित बैंक के आधार पर तय की जाती है।

सरकार की स्त्री शक्ति योजना महिलाओं के लिए एक अलग तरह की सरकारी योजना है जो कुछ रियायतों के साथ महिला उद्यमियों का समर्थन करती है। यह लोन तभी मिलेगा जब किसी भी संयुक्त व्यवसाय में महिलाओं की संख्या अधिक होगी। साथ ही, इन महिला उद्यमियों को उनकी राज्य सरकार के साथ ईडीपी (उद्यमिता विकास कार्यक्रम) के तहत नामांकित किया जाना चाहिए। इसमें 2 लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर ब्याज में 0.05 फीसदी की छूट मिलेगी.

इसकी शुरुआत साल 2016 में हुई थी। खास तौर पर महिलाओं और एससी-एसटी वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत लोन केवल ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट्स यानी पहली बार बिजनेस खोलने वाली महिलाओं के लिए है। 10 लाख रुपये से शुरू होकर यह लोन 1 करोड़ रुपये तक मिल सकता है

ऋण केवल विनिर्माण, सेवाओं, कृषि गतिविधियों या व्यावसायिक क्षेत्र के लिए दिया जाता है। इस लाभ का लाभ उठाने के लिए, गैर-व्यक्तिगत उद्यम के मामले में, कम से कम 51% शेयरधारिता और नियंत्रण हिस्सेदारी एससी/एसटी या महिला उद्यमी के पास होनी चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App