रिलायंस का बढ़ेगा दायरा, Disney Hotstar और Jio Cinema का होगा मर्जर, डील पर आई गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में कई ऐसी कंपनियां हैं जो लोगों का दिल जीतने का काम करती हैं। जी और सोनी के बीच डील भले ही ना हो पाई हो, लेकिन रियलायंस और डिज्नी की डिल लगभग तय हो गई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी के बीच मर्जर को लेकर बातचीत आगामी चरण में है।

स्टार इंडिया और VIACOM18 का मर्जर एग्रीमेंट लगभग फाइनल हो चुका है। इसके साथ ही मर्ज हो जाता है तो यह इंडिया का सबसे बड़ा मीडिया साम्राज्य बन जाएगा। जो की 100 टीवी चैनल्स और 2 स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म तक फैला हुआ है। इस डील में किसकी कितनी हिस्सेदारी होगी, यह जानने के लिए आपको ध्यान से आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।

जानिए डील में किसी होगी कितनी हिस्सेदारी

star-viacom18 मर्जर के बाद रिलायंस के पार पास करीब 51 फीसदी हिस्सा हो सकता है। 40 फीसदी हिस्सा डिज्नी के पास जा सकता है। मामले की जानाकरी रखने वाले व्यक्ति ने इस बारत की पुष्टि की है। मर्जर यूनिट में उदय में उदय शंकर और जेम्स मर्डोक के बोधी ट्री की हिस्सेदारी 7 फीसदी से 9 प्रतिश हो सकती है।

एक व्यक्ति ने बताया कि रिलायंस इस मर्जर के बाद रिलायंस इसमें और पैसा लगा सकता है। इसे डायरेक्ट सब्सिडी के तौर पर स्थापित किया जा सके। star-viacom18 ने मिलकर 2023 के वित्त वर्ष में 25,000 करोड़ रुपये का रेवन्य जनरेट किया था।

इसके साथ ही टीवी और डिजिटल के अलावा इस ज्वाइंट यूनिट के पास इंडियन सुपर लीग और प्रो कबड्डी लीग का भी हक रहेगा। मामले की जानकारी रखने वाले व्यक्ति के मुताबिक, रिलायंस ने डिज्नी की वैल्यूशन 4 बिलियन डॉलर लगाई है।

जानिए क्या है वैल्यूएशन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राइट्स में नुकसान और डिज्नी हॉटस्टार के घटते सब्सक्राइबर की वजह से इस मर्जर यूनिट की वैल्यूएशन 8 बिलियन डॉलर की है। इससे कंपनी को बंपर फायदा देखने को मिल सकता है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App