गजब! अपना लिए यह आसान तरीके तो आधा हो जाएगा बिजली बिल, जानिए कैसे होगी हजारों की बचत

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Reduce Electricity Bill Tips. जब भी घर, ऑफिस या शॉप के महीने बिजली का बिल आता है, तो लोगों के होश ही उड़ जाते हैं। चाहे गर्मी हो या सर्दी बिजली का बिल कम होने का नाम नहीं लेता है। अगर आप भी इस समास्या से परेशान हैं, जिससे छुटकारा पाना चाहते हैं, यहां पर बताए गए टिप्स और जानकारी से लगभग मौजूदा बिल से आधी बिल हो सकता है।

अगर आपके घर ऑफिस या दुकान में बिजली से चलने वाले अप्लायंस इतनी ज्यादा हो गए हैं। जिससे आपकी जेब पर भारी बल पड़ रहा है। तो यहां पर आपको ऐसे जरूरी टिप्स और जानकारी दी जा रही है। जिसके माध्यम से आप बिजली बिल को 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

घर के छत पर लगाएं सोलर सिस्टम

घर ऑफिस या दुकान में बिजली से चलने वाले अप्लायंस इतनी ज्यादा हो गए हैं, तो आप फ्री में मिलने वाली एनर्जी को प्रयोग में ला सकते है, जिससे यहां पर घर के छत पर सोलर सिस्टम लगावा सकते हैं, मार्केट में कई कंपनी इसके तहत काम कर रही हैं, जो वही आप अपने राज्य में भी सब्सिडी पर मिलने वाले सोलर योजना का लाभ उठा सकते हैं। एक किलोवाट तक के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में लगभग 1 लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है।

सिर्फ 350 रुपए वाली ये डिवाइस करेगी बिल में कटौती

दरअसल इंटरनेट पर मौजूद ऐसे कई रिपोर्ट हैं, जो अस डिवाइस की मदद से बिजली के बिल में कटौती की बात करती है, जिससे यहां पर आप को बता दें कि डिवाइस का नाम जीसी मैक्स पावर सेवर इलेक्ट्रिसिटी सेवर पावर है। जिसकी कीमत लगभग 205 से 350 रुपए के बीच है।

तो वही इसके काम करने के बारे में आप को बता दें कि इससेस बिजली की सप्लाई और जरूरत के बीच बैलेंस रखने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इस डिवाइस को वोल्टेज स्टेबलाइजर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 स्टार रेटिंग इलेक्ट्रॉनिक अप्लायन्स को घर में लगाएं

कम बिजली की खपत करने वाले इलेक्ट्रॉनिक अप्लायन्स को घर में लगा सकते हैं, जिससे मार्केट में इस समय 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट चल रहे हैं, जिससे यहां पर 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट बसे कम बिजली की खपत करते हैं।

इस तापमान पर चलाएं एसी

घर के बिजली के बिल के कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप 24 डिग्री टेंपरेचर पर ऐसी चलाएं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App