राशन कार्ड धारक अभी के अभी करांए ये जरुरी काम, नहीं तो बंद हो जाएगा फ्री राशन!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश में फाइनेंशियल कामकाज के लिए पैन कार्ड, सरकारी स्कीम से लेकर दस्तावेज अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड, वोट डालने के लिए वोटर आईडी और विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट जैसे दस्तावेज काम में लाए जाते हैं। राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो गरीबों तपके निचले आय वर्ग लोगों के लिए बहुत ही खास दस्तावेज है। जिस पर सरकार कोरोना कल से ही फ्री राशन उपलब्ध करा रही है।

अगर आपने अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आपकी परेशानी बढ़ने वाली है। हालांकि सरकार ने राहत देते हुए आप 29 फरवरी तक यह डेट लाइन बढ़ा दी है। जिससे राज्य सरकार ने लाखों लोगों बड़ी राहत दे दी है।

अगर आप हिमाचल राज्य वासी है, और अभी तक अपने अपने राशन कार्ड का केवाईसी अपडेट नहीं कराया है। जिससे आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक नहीं कराया है। सरकार ने डेट लाइन को आगे बढ़ा दिया है। सरकार का कहना हैं, कि  सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए राज्य में ऐसे उपभोक्ताओं के आधार नंबर को राशन कार्ड से जोड़ा जा रहा है।

राशन कार्ड धारक ऐसे कराएं केवाईसी 

ऐसे में अगर आप राशन कार्ड धारक के सदस्य हैं और लाभ पा रहे हैं, तो अभी के अभी राशन कार्ड से आधार लिंक करा सकते हैं। जिसके लिए राशन कार्ड धारक उपभोक्ता नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा, यहां पर बताई गई जरुरी प्रक्रिया को पूरा कर केवाईसी करा सकता है, इससे अलावा राशन कार्ड धारक उपभोक्ता बिभाग के वेबसाइट पर जाकर  अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।

दरअसल देश में शहरी से लेकर ग्रामीण इलाकों के लिए राशन कार्ड एक मुख्य दस्तावेज है, जिस पर आवासीय योजना से लेकर कई योजनाओं का सीधा लाभ दिया जाता है। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें राशन कार्ड फ्री अनाज से लेकरर कई लाभ दे रही हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App