HBSE 10th,12th Board 2024: बच्चों की परीक्षा ने होली का रंग कर दिया फीका, जानिए परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 2024 के लिए तैयारी का समय आ गया है। बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा ने इस वर्ष की परीक्षा तिथियां जारी की हैं, और छात्रों को इसके अनुसार तैयारी करने की सलाह दी है।

इस डेटशीट को ध्यानपूर्वक देखकर छात्र अपनी पढ़ाई को एक नई दिशा में ले सकते हैं।हाल ही में, बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bseh.org पर 2024 के लिए कक्षा 10 परीक्षा तिथि पत्र जारी किया है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा 27 फरवरी, 2024 से शुरू होगी, जो 26 मार्च, 2024 तक चलेगी। जबकि, एचबीएसई बारहवीं की परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होंगे और 02 अप्रैल तक चलेंगे।

हरियाणा बोर्ड दसवीं परीक्षा 2024 की डेटशीट:

27 फरवरी: पंजाबी, आईटी और आईटीईएस, संस्कृत ग्रामर

02 मार्च: हिंदी

05 मार्च: फिजिकल एंड हेल्थ एजुकेशन/संस्कृत/उर्दू/ड्रॉइंग/एग्रीकल्चर/कंप्यूटर साइंस/होमस साइंस/म्यूजिक (हिंदुस्तानी)/एनिमल हस्बैंड्री/डांस/संस्कृत लिटरेचर

07 मार्च: इंग्लिश

12 मार्च: मैथ्स

15 मार्च: रिटेल, सिक्योरिटी, ऑटोमोबाइल, आईटी एंड आईटीईएस, ब्यूटी एंड वेलनेस, फिजिकल एजुकेशन, एग्रीकल्चर पैडी फार्मिंग, ट्रैवल टूरिज्म हॉस्पिटेलिटी, एपरेल फैशन डिजाइन, बैंकिंग एंड फाइनेंस सर्विसेस, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस सर्विसेस, पेशेंट केयर असिस्टेंट

19 मार्च: साइंस

26 मार्च: सोशल साइंस

एचबीएसई दसवीं की परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होकर 26 मार्च 2024 तक चलेगी। छात्रों को अपनी पढ़ाई को इस डेटशीट के अनुसार अच्छे से आयोजित करने का सुनहरा अवसर है। आप सभी को शुभकामनाएं और सफलता की कामना है!

एचबीएसई कक्षा 10 प्रवेश पत्र प्रवेश पत्र में उम्मीदवार और परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी होती है, जैसे उम्मीदवार का रोल नंबर, परीक्षा केंद्र, विषय कोड, परीक्षा तिथियां आदि। यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जिसे एक छात्र को प्रत्येक परीक्षा में अपने साथ रखना चाहिए। इसके अलावा, एडमिट कार्ड के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाती है।

अभ्यर्थी से संबंधित डिटेल्स
छात्र का नाम
छात्र का फोटो
छात्र का हस्ताक्षर
हॉब्स रोल नंबर
पिता का नाम
माता का नाम

एचबीएसई कक्षा 10 प्रवेश पत्र 2024 डाउनलोड कैसे करें?

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट यानी bseh.org.in पर जाएं।
चरण 2: अधिसूचना और घोषणा अनुभाग की जांच करें।
चरण 3: माध्यमिक छात्रों के लिए एडमिट कार्ड लिंक पर जाएं, अब नया पेज खुलेगा।
चरण 4: सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
चरण 5: एचबीएसई कक्षा 10 प्रवेश पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App