Ration card धारकों को लगा बड़ा झटका, 29 फरवरी तक जरुर कराएं ये जरुरी काम, वरना नहीं मिलेगा मुफ्त राशन का लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ration card E-KYC process: मौजूदा समय में आधार कार्ड काफी जरुरी दस्तावेज के रुप में काम कर रहा है। इसी के साथ में राशन कार्ड भी एक अहम दस्तावेज बन गया है। राशन कार्ड के द्वारा लोगों को मुफ्त का राशन दिया जाता है। वहीं देश में अलग-अलग राज्यों में राशन कार्ड को लेकर काफी बदलाव किए जाते हैं। जिसके बाद आपको काफी परेशानी भी झेलनी होती है।

अगर आप इस राज्य में रहते हैं तो फटाफट राशन कार्ड का ईकेवाईसी जरुर करा लें वरना आपको राशन का लाभ नहीं मिलेगा। असल में हम इस लेख में बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश राज्य के बारे में, इस राज्य में लाखों राशन कार्ड धारकों को राशन ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी समयसीमा भी तय की गई है। अगर आप ये काम नहीं करते हैं तो आपको काफी सारी परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

आपको बता दें राज्य सरकार के जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अभी भी 16 लाख से ज्यादा राशन कार्ड धारकों ने ईकेवासी नहीं कराया है तो वही इसे देखते हुए राज्य के खाद्य अपूर्ति विभाग ने सभी लोगों को 29 फरवरी तक राशन कार्ड की वेरिफिकेशन की चेतावनी दी है।

सरकार के मुताबिक यदि लाभार्थियों ने 29 फरवरी तक ईकेवाईसी नहीं करवाया तो मार्च महीने से डिपों में मिल रहे कम कीमत के राशन की सुविधा नहीं मिलेगी। ऐसे में आप फटाफट राशन कार्ड का ईकेवाईसी जरुर करा लें। ऐसे में सरकार के द्वार मिलने वाला मुफ्त राशन की सुविधा भी बंद हो जाएगी।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामला विभाग ने बताया है कि राज्य में 29 फरवरी से ईकेवाईसी न करवाने वाले लोगों का राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। ऐसे में आप भी फौरन राशन कार्ड ईकेवाईसी कराएं नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है। असल में केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से राशन कार्ड पर काफी सारी स्कीम का लाभ दिया जाता है। जिससे आपका कार्ड ईकेवाईसी कराना जरुरी है

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App