मत हो परेशान! आपदा में खराब हुई फसल पर सरकार देगी बंपर मुआवजा, इस तरह बीमा कराकर उठाए लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें हर जरूरतमंद वर्ग के लिए एक से बढ़कर एक योजना को संचालित करती जा रही है। तो वही देश के अन्नदाताओं को खास कर ऐसी कई स्कीम का लाभ दिया जाता है। हालांकि कई बार किसान भाई को जानकारी कम होने के वजह से इन बंपर योजना का जबरदस्त लाभ नहीं उठा पाते हैं।

साल भर में बे-मौसम बरसात और तेज हवाओं की वजह से फसल को काफी नुकसान हो जाता है। इन प्राकृतिक आपदा से किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है। जिससे उनका आर्थिक नुकसान होता है। यही वजह है कि सरकार ऐसी फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल योजना का लाभ दे रही है।

समय रहते किसान भाई अपनी फसल का बीमा कराकर सरकार की ओर से मिलने वाले आर्थिक सहायता का लाभ उठा सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का संचालन किया जाता है। मोदी सरकार ने साल 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लॉन्च किया गया था। जिससे लाखों किसान लोग इसका फायदा हर साल उठाते है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की काम जानकारी

इस योजना में पहले से किसान भाई को अपने फसल का बीमा करना होता है, जिससे फसलों का बीमा करवाकर मुआवजा लिया जदना है, जिससे पहले से ही PMFBY के लिए आवेदन करना होगा। जिसके लिए आप अपने जिले के कृषि आधिकारी से संपर्क कर सकते है। यहां पर योजना के लिए सारी जानकारी मिल जाती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन करने के लिए किसानों को यहां पर बताए कुए जरुरी दस्तावेज चाहिए होते है। जिसमें योजना का लाभ के लिए एक्टिव बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर, किसान का पासपोर्ट साइज फोटो, किसान का निवास प्रमाणपत्र के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड आदि है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

  • इस योजना के आवेदन करने के लिए किसान को अपने जिले के बैंक या कृषि कार्यालय में जाएं।
  • यहां पर जरुरी  फसल बीमा योजना का आवेदन पत्र भरें।
  • जिसमें आवेदन पत्र में किसान को अपनी फसल की जानकारी, भूमि की जानकारी भरे।
  • मांगे गए जरुरी दस्तावेज जमा करें।
  • यहां पर फॉर्म भर कर आवेदन को जमा करे।
  • सरकारी आधिकारी इस फॉर्म की जांच करेगें और आप के बैंक खाते में पैसा आ जाएगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App