Pension के लिए बेहद जरूरी है PPO नंबर, भूल गये हैं तो बढ़ सकती है मुश्किलें, ऐसे सर्च करें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPO Number: नौकरी करने वालों की सैलरी का कुछ भाग ईपीएफओ के पास में जमा होता है। इस खाते में जमा रकम कर्मचारियों के रिटायमेंट के बाद दिया जाता है। इसके अलावा कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा भी मिलती है।

ईपीएस की तरफ से हर एक कर्मचारी को 12 अंकों का एक नंबर मिलता है। ये नंबर सब्सक्राइबर को रिटायरमेंट पर ही मिलता है। इस नंबर को पेंशन पेमेंट ऑर्डर यानि कि पीपीओ कहा जाता है। इस नंबर की सहायता से आप अपनी पेंशन से जुड़ी सारी डिटेल को चेक कर सकते हैं।

जानें क्या है पेंशन पेमेंट ऑर्डर

पीपीओ यानि कि पेंशन पेमेंट ऑर्डर एक 12 अंकों का नंबर होता है। इसमें कर्मचारी पेंशन स्कीम से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये नंबर पेंशन प्राप्त करने के लिए बेहद ही जरुरी है। यदि आपका पीपीओ नंबर गुम हो गया है तो परेशान होने की भी जरूरत नहीं है। हम आपको बता दें कि आप अपना पीपीओ नंबर कैसे सर्च कर सकते हैं।

पीपीओ नंबर पाने का आसान तरीका

इसके लिए सबसे पहले ईपीएफओं की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके बाद ऑनलाइन सर्विस ऑप्शन को सर्च करें और पेंशन पोर्टल पर विजिट करें।

यहां पर आपको नो योर पीपीओ नंबर के ऑप्शन को चुनना है।

अपना पीपीओ नंबर पाने के लिए अपनी डिटेल्स जैसे पीएफ नंबर या फिर बैंक खाता नंबर को दर्ज करें।

आपको स्क्रीन पर फौरन पीपीओ नंबर मिल जाएगा।

उमंग ऐप से कैसे सर्च करें पीपीओ नंबर

इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर में उमंग ऐप को डाउनलोड करेंय़

इसमें ईपीएफओ के ऑप्शन का चुनाव करें।

इसमें सर्विस वाले ऑप्शन को चुनकर नो योर पीपीओ नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

आगे पीएउ खाता नंबर या फिर बैंक खाता नंबर यहां पर दर्ज करना है।

इसके कुछ ही मिनटों में आपको पीपीओ नंबर मिल जाएगा। इसके अलावा आप ईपीएफओ के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके पीपीओ नंबर को प्राप्त कर सकते हैं।

क्यों जरुरी है पीपीओ नंबर

पीपीओ नंबर के द्वारा आप अपने पेंशन पेमेंट स्टेट्स प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी पेंशन का पेमेंट स्लिप प्राप्त कर सकते हैं। पेंशन से जुड़ी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अपनी पर्सनल जानकारी को आप पीपीओ नंबर के द्वारा अपडेट कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App