PF खाते के साथ में ओपन कर सकते हैं PPF Account, जानें क्या कहता है नियम?

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Employees Provident Fund: नौकरी की शुरुआत से ही कंपनी अपने कर्मचारयों की रिटायरमेंट की प्लानिंग करता है। इसके अलावा हम भी रिटायरमेंट के बाद इनकम जारी रखने के लिए काफी निवेश स्कीम में निवेश करते हैं। जब भी रिटायरमेंट स्कीम की बात करें तो कई लोग पीएफ या फिर ईपीएफ में निवेश करने का मश्वरा देते हैं।

बता दें इन दोनों स्कीम में गारंटीड रिटर्न मिलता है। इन दोनों ही स्कीम में निवेश से हम रिटायरमेंट के लिए एक तगड़ा फंड जमा जमा कर सकते हैं। हर शख्स ज्यादा से ज्यादा पैसे सेव करना चाहता है। ऐसे में सवाल आता है कि क्या कर्मचारी ईपीएफ या फिर पीपीएफ दोनों में निवेश कर सकता है।

ईपीएफ और पीपीएफ दोनों में कर सकते हैं निवेश

एक कर्मचारी पीपीएफ और ईपीएफ दोनों ही जगह निवेश कर सकता है। इन दोनों स्कीम में एक साथ निवेश कर सकते हैं। असल में ईपीएफ होता है। उसमें कर्मचारी के साथ में नियोक्ता भी कंट्रीब्यूशन करते हैं। वहीं पीपीएफ एक प्रकार की वॉलंटरी स्कीम है। इसमें आप अपने हिसाब से पैसा लगा सकते हैं।

जानें ईपीएफ स्कीम की डिटेल

ईपीएफ एक रिटायरमेंट स्कीम है। इस स्कीम में कर्मचारी अपनी सैलरी का एक भाग डालते हैं। जितना कर्मचारी कंट्रीब्यूशन करता है। यहीं नहीं कंपनी के द्वारा भी कंट्रीब्यूशन किया जाता है। योगदान करने की रकम सैलरी स्ट्रक्चर के हिसाब से तय होती है। इस स्कीम में नौकरी करते समय भी कर्मचारी आंशिक निकासी कर सकते हैं। बहराल पूरी निकासी रिटायरमेंट के बाद ही होती है।

जानें पीपीएफ स्कीम की डिटेल

पीपीएफ स्कीम भी एक प्रकार की रिटायरमेंट स्कीम है। ये रिटायरमेंट के लिए एक बड़ा फंड बनाने के साथ में टैक्स कम करने में हेल्प करता है। पीपीएफ में लॉकइन पीरियड 15 सालों का होता है। बहराल एक समय के बाद इस फंड में कुछ पैसा निकाला जा सकता है। ये लंबे समय के लिए निवेश करने वाली स्कीम है।

पीपीएफ खाता ओपन करने का प्रोसेस

  • आपका खाता जिस बैंक में है उस बैंक के डेटा बैंकिंग या फिर मोबाइल बैंकिंग में से कोई ऑप्शन का चुनाव करें।
  • आपको ओपन पीपीएफ खाता में जाकर सेल्फ खाता पर क्लिक करना है।
  • आपको स्क्रीन पर शो हो रहे फॉर्म को फिल करना है और 1 साल के मिनिमम खाते को जमा करना है।
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करना होगा। अब आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
  • इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपना पीपीएफ खाता ओपन कर सकते हैं।
  • खाता से जुड़ें सभी जानकारी आपको मोबाइल नंबर या रजिस्टर्ड ई-मेल पर मिल जाएगा।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App