बिना किसी जोखिम के Post Office दे रही 90 हजार रुपये, सरकार भी देती है गारंटी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: अगर आप बिना किसी जोखिम के रिटर्न पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके काम आ सकती है। पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम में आप हर महीने कमाई कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा गारंटी भी दी गई है। आपको बता दें सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम में 6.9 फीसदी से लेकर 7.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है। अगर आप इस स्कीम में एक साथ 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 5 सालों के बाद ब्याज के तौर पर तकरीबन 90 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

जानें क्या है पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक पोस्ट ऑफिस के टीडी खाते को 4 अलग-अलग तरीके से ओपन किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत 1 साल के लिए 6.9 फीसदी, 2 साल के लिए 7.0 फीसदी, 3 साल के लिए 7.1 फीसदी और 5 सालों के लिए 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस ब्याज का पेमेंट सालाना किया जाता है। इसके साथ में इसकी कैलकुलेशन तिमाही आधार पर होती है। इसमें आप मिनिमम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं।

मिलेगा 90 हजार रुपये तक का ब्याज

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम के मुताबिक, यदि कोई निवेशक इस स्कीम में 5 सालों के लिए 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो उसे कुल 89900 रुपये ब्याज के तौर पर प्राप्त होंगे। 5 सालों का पीरियड पूरा होने के बाद आपको मूल और ब्याज वापस मिलेगे।

वहीं एक जरूरी बात ये है कि यदि आप सालाना आधार पर मिलने वाली ब्याज की रकम नहीं निकालते हैं तो भी वह डेड मनी के जैसे खाते में बनी रहेगी। इस पर कोई अलग से ब्याज नहीं है।

जानें क्या है नया नियम

अगर आप पोस्ट ऑफिस टीडी खाता 5 सालों के लिए ओपन करते हैं तो इस पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इसमें निवेश पर 80सी के तहत छूट मिलती है। इस स्कीम की दूसरी खासियत की बात करें तो इसे सिंगल या फिर ज्वाइंट खाता ओपन किया जा सकता है। एक बार निवेश करने पर कम से कम 6 महीने के बाद ही प्री-मैच्योरिटी मिलेगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App