Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं 9,999 रुपये, मिलेंगे 9 लाख रुपये

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव की घोषणा की है। इस बदलाव के तहत 5 साल की आवर्ती जमा को और अधिक आकर्षक बनाया गया है.

सरकार ने अपनी ब्याज दरों में 30 आधार अंकों की भारी वृद्धि की। अब पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा पर 6.2 फीसदी की जगह 6.5 फीसदी ब्याज मिलेगा. इसके अलावा 1 साल और 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर भी ब्याज दर 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दी गई है.

यह एक ऐसी योजना है जो मध्यम अवधि के निवेशकों के लिए है। सालाना 6.5 फीसदी का ब्याज मिलता है, लेकिन गणना तिमाही कंपाउंडिंग के आधार पर की जाती है.

न्यूनतम राशि 100 रुपये और उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में कोई भी राशि जमा की जा सकती है। आपको बता दें कि बैंकों के उलट पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट सिर्फ 5 साल के लिए होता है।

बाद में इसे दोबारा 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. एक्सटेंशन के दौरान आपको पुरानी ब्याज दरों का ही फायदा मिलेगा.

10 हजार रुपये जमा करने पर आपको 7.10 लाख रुपये मिलेंगे

पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई निवेशक हर महीने 10 हजार रुपये जमा करता है तो उसे पांच साल बाद 7 लाख 10 हजार रुपये मिलेंगे. उनकी कुल जमा पूंजी 6 लाख रुपये और ब्याज का हिस्सा करीब 1 लाख 10 हजार रुपये होगा.

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में आवर्ती जमा खाता खोलना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आप 1 से 15 तारीख के बीच खाता खोलते हैं।

इसलिए हर महीने की 15 तारीख तक जमा करना होगा। अगर खाता 15 तारीख के बाद किसी भी महीने में खोला जाता है तो किस्त हर महीने के आखिरी तक जमा करनी होगी.

एक दिन की जल्दबाजी से होगा बड़ा नुकसान

12 किश्तें जमा करने पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध है. ब्याज दर आरडी खाते की ब्याज दर से 2 प्रतिशत अधिक होगी। अगर खाता 5 साल से 1 दिन पहले भी बंद किया जाता है, तो ही बचत खाते के ब्याज का लाभ मिलेगा। फिलहाल बचत खाते पर ब्याज दर 4 फीसदी है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App