Post Office: ये योजना आपको 4 लाख रुपये के निवेश पर रोडपति से करोड़पति बना देगी, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office:आमतौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट करने वाले लोग अक्सर बैंक में एफडी कराते हैं, लेकिन अगर आप लंबी अवधि की एफडी बनाना चाहते हैं तो एक बार पोस्ट ऑफिस में निवेश करें। पोस्ट ऑफिस एफडी को पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (पोस्ट ऑफिस टीडी) के नाम से भी जाना जाता है।

यहां आपको 1, 2, 3 और 5 साल की एफडी के विकल्प मिलेंगे। सभी पर अलग-अलग ब्याज दरें दी गई हैं.

लेकिन पोस्ट ऑफिस 5 साल की टैक्स फ्री एफडी पर अच्छा ब्याज देता है। अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो कुछ ही सालों में यह दोगुना से भी ज्यादा हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस एफडी की ब्याज दरें क्या हैं और आप इसके जरिए कैसे दोगुनी से ज्यादा रकम पा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टीडी ब्याज दरें हैं

एक साल के खाते पर ब्याज – 6.9% प्रति वर्ष

दो साल के खाते पर – 7.0% प्रति वर्ष ब्याज

तीन साल के खाते पर – 7.1% वार्षिक ब्याज

पांच साल के खाते पर ब्याज- 7.5% प्रति वर्ष

इस तरह पैसा दोगुना से भी ज्यादा हो जाएगा

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट आपकी निवेशित रकम को दोगुना से भी ज्यादा कर सकता है, लेकिन इसके लिए आपको एक काम करना होगा। सबसे पहले आपको 5 साल के लिए 5 लाख रुपये की FD करानी होगी. लेकिन 5 साल के बाद आपको ये एफडी अगले 5 साल के लिए दोबारा से फिक्स करानी होगी. इस तरह आपकी FD की अवधि 10 साल हो जाएगी.

इस तरह आपको 5 लाख रुपये के निवेश पर 10,51,175 रुपये मिलेंगे।

जब आप पोस्ट ऑफिस एफडी में 5 साल के लिए 5 लाख रुपये की रकम जमा करते हैं तो पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर के मुताबिक आपको 7.5 फीसदी ब्याज की दर से 2,24,974 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. यानी 5 साल बाद आपको यह रकम 7,24,974 रुपये मिलेगी.

लेकिन जब आप इस रकम को अगले 5 साल के लिए दोबारा तय करेंगे तो आपको 7.5 फीसदी ब्याज की दर से 3,26,201 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. 7,24,974 रुपये + 3,26,201 रुपये जोड़ने पर कुल 10,51,175 रुपये होंगे। इस तरह आपको मैच्योरिटी पर 10,51,175 रुपये मिलेंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App