Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में लगाएं 5 हजार रूपए, मिलेंगे 1 लाख रुपए 

Avatar photo

By

Govind

Post Office: आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमें आपको लाखों रुपये तक का फायदा मिलेगा. दरअसल, पोस्ट ऑफिस में कई तरह की योजनाएं चल रही हैं. जिसमें सबसे लोकप्रिय स्कीम आरडी स्कीम है. बताया जा रहा है कि इसे आवर्ती जमा के नाम से भी जाना जाएगा. अब इस योजना में छोटी रकम भी जुटाई जा रही है.

अगर आप भी लाखों का रिटर्न पाना चाहते हैं तो इस तरफ से जमा किया गया पैसा आपको भविष्य में काफी मदद करेगा। पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम में रु. अगर आप 5000 रुपये इकट्ठा करेंगे तो आपको लाखों रुपये मिलेंगे.

इस योजना में आपको हर महीने एक छोटी रकम भी जुटानी होगी. क्योंकि आजकल पैसे बचाना बहुत मुश्किल हो गया है। पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने के कई फायदे भी बताए जा रहे हैं.

अगर आपके पास हर महीने ज्यादा पैसे नहीं बचते हैं तो आप ₹100 से आवर्ती जमा योजना शुरू कर सकते हैं। वे मात्र ₹100 से इस योजना में निवेश कर सकते हैं। आरडी स्कीम में आप महज 100 रुपये से स्कीम शुरू कर सकते हैं. अगर आप इस स्कीम में अधिकतम पैसा जमा कर सकते हैं तो आपको हर महीने अधिकतम सीमा नहीं मिलेगी.

कितना जमा करने पर मिलेगा कितना पैसा?

आपको बता दें कि अब आपको दिए गए खाते पर थोड़ा ध्यान दें कि आप कितना पैसा जमा करेंगे और आपको कितना फायदा होगा। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने ₹5000 जमा करते हैं तो यह रकम आपको 60 महीने यानी 5 साल में स्कीम में जमा हो जाएगी. पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में 5000 रुपये इकट्ठा करने पर आपको लाखों रुपये मिलेंगे.

फिलहाल पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम पर भी आपको 6.7 फीसदी ब्याज दिया जाएगा. जिसके मुताबिक 5 साल में आपके जमा पैसे पर ब्याज 56,830 रुपये बनता है. आपकी 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद मैच्योरिटी पर आपके पोस्ट ऑफिस खाते में 3,56,830 रुपये जमा कर दिए जाएंगे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App