नई दिल्लीः अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं और आपकी उम्र साठ साल से ज्यादा है तो फिर अब आपकी चांदी हो गई है। केंद्र सरकार ने बुजुर्गों के लिए अब एक ऐसी स्कीम की शुरुआत कर दी है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी।

यह कोई नई स्कीम नहीं बल्कि पीएम किसान मानधन योजना है, जिसका फायदा लेने के लिए कुछ जरूरी शर्तें रखी गई हैं। सबसे पहले आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि में होना जरूरी है। इसलिए आप इस योजना से जुड़े नियमों के बारे में जरूर पढ़ें।

  • सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ जरूरी शर्तें रखी गई हैं,जिनका पालन करना जरूरी होगा। सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि में नाम होना जरूरी है। इसके लिए आपकी उम्र 60 साल होना जरूरी है। अगर आप 2 रुपये बचाकर हर साल 36,000 रुपये की पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इस योजना से जुड़े के लिए आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे।

18 साल की आयु वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप फायदा ले सकते हैं। वहीं, अगर कोई व्यक्ति 40 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ता है तो 200 रुपये प्रति महीना जमा करने होंगे। इसके लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

  • ऐसे कराएं पंजीकरण

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts