PMJJBY: 40 रुपए में मिलगा पूरे 2 लाख का बीमा, जानें कैसे उठाए इसका फायदा

By

Business Desk

PMJJBY: लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) चलाती है. इस बीमा योजना में लाभार्थी की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर नामांकित व्यक्ति या परिवार को 2 लाख रुपये की राशि मिलती है.

यानी अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु बीमारी या दुर्घटना के कारण होती है, तो बीमित व्यक्ति के नॉमिनी या परिवार को बीमा के रूप में 2 लाख रुपये मिलेंगे. इसके लिए आपको 436 रुपये का प्रीमियम देना होगा.

यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है

PMJJBY एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. टर्म इंश्योरेंस में पॉलिसी लेने वाले की मृत्यु के बाद ही लाभ मिलता है. यदि पॉलिसीधारक अवधि पूरी होने के बाद भी ठीक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है. इस योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है.

सालाना 436 रुपये का प्रीमियम देना होगा

PMJJBY का लाभ उठाने के लिए हर साल 436 रुपये का प्रीमियम देना होता है. यानी आपको हर महीने 40 रुपये से भी कम में 2 लाख रुपये का बीमा मिलेगा. प्रीमियम की यह रकम 25 मई से 31 मई के बीच खाते से अपने आप निकल जाएगी. इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होगी.

कवर अवधि 1 जून से 31 मई तक है

इसकी कवर अवधि 1 जून से 31 मई तक है. इसका मतलब यह है कि PMJJBY पॉलिसी चाहे किसी भी दिन खरीदी गई हो, पहले साल के लिए इसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा. इसमें योजना में नामांकन के 45 दिन बाद से जोखिम कवर मिलता है.

बीमा क्लेम कैसे प्राप्त करें?

नामांकित व्यक्ति को उस बीमा कंपनी या बैंक में दावा करना होगा जहां संबंधित व्यक्ति का बीमा किया गया था. मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा. डिस्चार्ज रसीद के साथ अन्य जरूरी दस्तावेज भी देने होंगे. नियमों के मुताबिक, दुर्घटना के 30 दिन के भीतर क्लेम करना होता है.

उठा सकते हैं इसका लाभ

यह योजना एलआईसी के साथ-साथ अन्य निजी जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से चलाई जाती है. व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकता है, कई बैंकों का बीमा कंपनियों से गठजोड़ होता है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App