PM Kisan Yojana: अगर आपको भी चाहिए 17वीं किस्त का लाभ, तो तुरंत करें ये काम

Avatar photo

By

Govind

PM Kisan Yojana: राज्य सरकारें किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं, लेकिन वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से करोड़ों किसान जुड़े हुए हैं। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है और यह पैसा हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है.

इसी क्रम में अब तक 16 किस्तों का पैसा किसानों के बैंक खाते में पहुंच चुका है और अब अगली बारी 17वीं किस्त की है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको भी 17वीं किस्त का फायदा मिले तो इसके लिए यह अनिवार्य है. तुम्हें कुछ काम करवाना है. अगर आपने यह काम नहीं कराया तो आप किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि ये कौन से काम हैं जिन्हें किस्त पाने के लिए करना होगा।

हम जानेंगे उन कामों के बारे में जो किसानों के लिए कराना जरूरी है लेकिन पहली 17वीं किस्त कब आ सकती है? आइए इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं. दरअसल, प्रत्येक किस्त लगभग 4 महीने के अंतराल पर जारी की जाती है। ऐसे में 16वीं किस्त 28 फरवरी को आई।

इस हिसाब से देखा जाए तो जून के आसपास चार महीने का समय खत्म हो रहा है। इस बीच 4 जून को चुनाव नतीजे जारी होंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि 17वीं किस्त जून महीने में जारी हो सकती है. हालाँकि, अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

ये हैं वो काम जिन्हें करने की जरूरत है:-

पहला कार्य

अगर आप किस्त का लाभ पाना चाहते हैं तो ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन जैसे दोनों काम जरूर करा लें। ई-केवाईसी अपने नजदीकी सीएससी सेंटर, पीएम किसान योजना के पोर्टल pmkisan.gov.in पर या बैंक में जाकर कराया जा सकता है।

ये भी हैं कुछ कार्य:-

अगर आप किस्त का लाभ पाना चाहते हैं तो अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से जरूर लिंक करा लें. अगर ऐसा नहीं किया तो किस्त अटक सकती है

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App