Post Office की ये स्कीम है बेहद खास! मिल रहा सीधे 10 हजार रुपए का रिटर्न

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office डाकघर महिला सम्मान बचत कार्ड डाकघर में महिलाओं के लिए एक बहुत ही खास बचत योजना है। यह योजना महिलाओं को बेहतरीन रिटर्न के साथ बचत करने का मौका देती है।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-24 में की थी। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र सभी आयु वर्ग की महिलाओं और लड़कियों को समर्पित एक जोखिम मुक्त योजना है। यह योजना महिलाओं और लड़कियों को बचत और निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से तैयार की गई है।

खाता खोलना और निवेश

पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत पत्र खाता कोई भी महिला खुलवा सकती है। इसके अलावा, अभिभावक भी नाबालिग लड़की की ओर से इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं। इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपये और फिर 100 के गुणक में जमा कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, महिला सम्मान बचत पत्र में एक खाताधारक अधिकतम 2 लाख रुपये ही जमा कर सकता है। योजना। एक खाता खोलने के बाद दूसरा खाता खोलने के बीच कम से कम तीन महीने का अंतर होना चाहिए।

ब्याज दरें और निकासी नियम

भारत सरकार की इस योजना में निवेश की गई राशि पर फिलहाल 7.5 फीसदी की ब्याज दर दी जा रही है. ब्याज तिमाही आधार पर संयोजित किया जाता है और खाते में जमा किया जाता है और खाता बंद होने के समय भुगतान किया जाता है। आपको बता दें, नियमों का उल्लंघन कर खोला गया खाता या जमा राशि डाकघर बचत खाते पर ब्याज के लिए पात्र होगी। खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष के बाद पात्र शेष राशि का 40 प्रतिशत तक निकाला जा सकता है।

तभी खाता समय से पहले बंद किया जाएगा

यदि खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, अत्यंत दयालु आधार पर, खाताधारक को जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली बीमारी हो जाती है, तो संबंधित दस्तावेजों के प्रस्तुत करने पर अभिभावक की मृत्यु पर खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। हां, इस स्थिति में मूल राशि पर ब्याज दिया जाएगा. अगर खाता बिना कोई कारण बताए बंद कर दिया जाता है तो इसमें जमा राशि पर तय दर से दो फीसदी कम ब्याज मिलेगा. यानी 7.5 फीसदी की जगह आपको 5.5 फीसदी ही मिलेगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App