PM KISAN: करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर! इनकी अटक सकती है 16वीं किस्त, पढ़े डिटेल

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली, PM Kisan Samman Nidhi Yojana: मोदी सरकार की तरफ से इस समय लगभग सभी वर्ग के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं शुरू की गई है, ताकि लोगों की आर्थिक रूप से मदद की जा सके। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी सरकार की तरफ से कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है।

खासकर किसानों के लिए इस समय कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम किसान मानधन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

पीएम किसान योजना की बात करें तो इसका लाभ भारत के 11 करोड़ किसान उठा रहे हैं। पीएम किसान योजना के पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस रकम को 2-2 हजार रुपये करके तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों के खाते में आते हैं।

अभी तक किसानों को 15 वीं किस्त इस योजना के तहत भेजी जा चुकी है और अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है। हालांकि, कुछ किसान ऐसे भी हैं, जो इस योजना से वंचित रह जाते हैं।

इन किसानों की अटक सकती है किस्त:-
पीएम किसान योजना से वैसे किसान वंचित रह सकते हैं, जो गलत तरीके से इस योजना से जुड़े हुए हैं। दरअसल, सरकार की तरफ से ऐसे लोगों की पहचान की गई है। जो किसान अपात्र होने के बावजूद भी इसका लाभ उठा रहे हैं, सरकार ने उनकी पहचान करके उन्हें नोटिस भी जारी कर दिया है और आगे ये करवाई जारी है।

अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपको अगली किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे। क्योंकि, सरकार ने बहुत पहले ही कह दिया था कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। इसलिए इस काम को जल्द से जल्द पूरा करवा लें। वरना आप वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा जो किसान भू-सत्यापन नहीं करवाएंगे, उनकी भी किस्त अटक सकती है। इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए दोनों ही काम को जल्द से जल्द करा लें।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत उन किसानों की भी किस्त अटक सकती हैं, जिन्होंने सही तरीके से आवेदन करते समय अपना नाम आधार नंबर गलत दर्ज किया होगा। इसलिए आवेदन करते समय इन बातों का अच्छे से ध्यान रखें।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App