काम की खबर: गैस उपभोक्ता जरूर कराएं ये काम, वरना नहीं मिलेगा सिलेंडर

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LPC Gas KYC Online: राशन कार्ड के बाद अब एलपीजी कनेक्शन के उपभोक्ताओं का ईकेवाईसी कराया जा रहा है। केंद्र सरकार ने इसके लिए आखिरी तारीख तय की है। निर्धारित तारीख तक ई-केवाईसी न कराने वालों का कनेक्शन पूरी तरह से ब्लॉक हो सकता है।

वहीं गैस एजंसी संचालकों का कहना है कि लोकसभा चुनाव से पहले जिन उपभोक्ताओं ने ई-केवाईसी नहीं कराई है उनको एक बार फिर से मौका दिया जा रहा है। अब अगर 31 मई तक ईकेवाईसी नहीं कराते हैं तो जून में सिलेंडर लेने में समस्या आ कती है।

अगर आप उज्जवला योजना के लाभार्थी हैं और आप ईकेवाईसी नहीं कराते हैं तो आपकी सब्सडी बंद हो जाएगी। वहीं एपीएल कैटेगरी के उपभोक्ताओं को सिलेंडर लेने में काफी समस्या आ जाएगी।

बता दें बीते साल दिसंबर में सरकार ने गैस उपभोक्ताओं को ईकेवाईसी कराने के लिए सरकार ने आदेश जरी किया था लेकिन उस समय करीब 50 फीसदी उपभोक्ता ही ईकेवाईसी करा पाएं। अब बाकी सभी उपभोक्ताओं को ईकेवाईसी करवाने के लिए कहा गया है इसके लिए गैस कपनियों को भी सरकार ने आदेश को जारी कर दिया है। उसके बाद गैस वितरिकों ने अपने-अपने कार्यकाल में मशीनें लगाकर काम शुरु कर दिया है।

काम शुरु कर दिया

गैस उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी का काम दिसंबर से ही किया जा रहा है। लेकिन लोकसभा चुनाव की वजह से पहले 50 फीसदी उपभोक्ताओं ने ही ईकेवाईसी कराया, जबकि सरकार ने निर्देशानुसार, ये काम 100 फीसदी करने को कहा है। इसके लिए अलग-अलग काउंटर भी लगाए गए हैं।

ई-केवाईसी के लिए जरुरी दस्तावेज

गैस वितरकों की तरभ से इंप्रेशन मशीनें लगाकर ईकेवाईसी करने का काम किया जा रहा है। नागौर भारत गैस वितरक ने उपभोक्ताओं को 31 मई तक ईकेवाईसी कराने के लिए कहा कि उन्होंने बताया है कि ईकेवाईसी के लिए लाभार्थी को खुद आना होगा साथ में गैस पासबुक, आधार कार्ड व बैंक खाता पासबुक की कॉपी साथ में लानी होगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow