अरे वाह! सरकार सिर्फ 40 रुपये में दे रही 2 लाख बीमा का फायदा, देखें कैसे उठाएं लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PM Jeevan Jyoti Insurance Scheme. मार्केट में विभिन्न प्रकार की हेल्थ स्कीम संचालित हो रही है। जिसके प्रीमियम भी अच्छे खासे होते रहते हैं। जिसे भरने के लिए काफी पैसों की जरुरत होती है। तो गरीब तपके और कम आय वर्ग लोगों के लिए ऐसी हेल्थ स्कीम में को खरीदना बस की बात नहीं होती है।

सरकार ऐसे आम नागरिकों के लिए बीमा योजना संचालित कर रही है। जिससे व्यक्ति आसमयिक मृत्यु होने पर परिवार को एक आर्थिक मदद मिलती है। इस सरकारी बीमा योजना में सिर्फ ₹40 देकर ₹200000 तक का बीमा लाभ मिल जाता है। तो वही यहां पर जिस योजना के बारे में बात कर रहे हैं, तो इसका नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना है।

जिसे साल 2015 में मोदी सरकार के द्वारा शुरू किया। तब से पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना लोगों के लिए एक खास बीमा योजना बन गई है।

सिर्फ इतना है PM जीवन ज्योति बीमा योजना में प्रीमियम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत प्रीमियम इतना कम है, जिसके बारे में लोग सोच नहीं सकते है, दरअसल सालाना के तौर पर सरकार ने 436 का प्रीमियम रखा है। अगर महीने की बात करें तो सिर्फ आपको ₹40 हर महीने भरने होते हैं। सरकार इसके एवरेज में ₹200000 तक का एक्सीडेंटल बीमा दे रही है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीमा का लाभ देने के लिए सरकार ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के साथ समझौता किया है। तो वही यह बीमा साल भर का होता है। जिससे हर साल इसके रिन्यू कराना होता है। बीमा का रिन्यू बैंक खाते में ही जमा पैसा ऑटोमेटिक तरीके से कट जाता है।

ऐसे मिलेगा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ पाना बहुत ही आसान है, जिसमें आवेदन करने की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। सरकारी वेबसाइट पर जाकर इसके लिए फॉर्म डाउनलोड करें, जिसे आप अपने नजदीक बैंक में जमा कर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां पर बैंक योजना का लाभ बैंक खाते में जोड़ देगी और बीमा की राशि का पैसा बैंक खाते में कट जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App