सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार खाते में भेज रही 78 हजार रुपए! फ्री बिलजी के लिए ऐसे करें आवेदन

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Free Solar Rooftop Scheme 2024. आज के समय में लोगों के लिए इलेक्ट्रिसिटी इतनी ज्यादा जरूरी है जिसके वगैर जीवनयापन नहीं हो पता है। क्योंकि बदलते दौर के चलते गांव में भी आप बिजली से चलने वाले उपकरण काफी मात्रा में बढ़ गए हैं लोगों के डेली लाइफ में बिजली उपकरण की अधिकता हो गई है।

ऐसे में इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत बढ़ गई है। सरकार चाहती है कि देश ऊर्जा की जरूरतें  ऐसे सेक्टर से करें जिसमें कम खर्च और ऊर्जा का उत्पादन ज्यादा मिले। तो सरकार कृषि से लेकर घरों की के लिए ऐसी सोलर पैनल से संबंधित योजनाओं को संचालित कर रही है।

ऐसे मिल रही 300 यूनिट फ्री बिजली

केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें सोलर से संबंधित कई योजनाओं को संचालित कर रही है। जिसमें सब्सिडी देने का भी प्रावधान किया गया है। हाल ही में संचालित की गई मोदी सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ मिलने लगा है। सरकार इसके तहत के तहत 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान कर रही है। जिससे साल भर में हजारों रुपए के बिजली बिल की बचत होगी।

बैंख खाते में सरकार भेज रही 78 हजार रुपये

सरकार पीएम मुफ्त सूर्य घर फ्री बिजली योजना के तहत सरकार परिवारों सब्सिडी मिल रही है, जिससे 1-किलोवाट रूफटॉप सिस्‍टम पर 30 हजार रुपये सब्सिडी, 2 किलोवाट सिस्‍टम लगाने के लिए 60 हजार रुपये की सब्सिडी, 3 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्‍टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिल रही है।

एम मुफ्त सूर्य घर फ्री बिजली योजना में मिल रहा लोन

सरकार पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत परिवार को सोलर पैनल लगाने के लिए बैंक से लोन भी प्रदान रही है जिससे आप सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन करते हैं और पैसों की कमी पड़ रही है तो आप लोन लेकर सोलर पैनल तक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एम मुफ्त सूर्य घर फ्री बिजली योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट pmsuryagarh.gov.in पर जाएं। यहां पर बताए गए योजना का फॉर्म पर क्लिक करें जिसमें मांगी गई जानकारी में अपना राज्य, बिजली कंपनी, उपभोक्ता संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल समेत जैसी डिटेल्स भरें। अब यहां पर उपभोक्‍ता नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करें। जरुरी फॉर्म बरने के बाद में यहां पर सरकार के द्धारा आवेदन की जांच होगी, जिसके बाद में आप का लाभ दिया जाएगा।

आवेदन करने के लिए ये रहे जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी प्रूफ
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • फोन नंबर
  • घर की खाली छत हो
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App