काम की बात: ये है 5 प्रकार के टॉप लोन, जो करते है फटाक से पैसे की जरुरत पूरी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Top 5 types of loans. लोगों को पैसे की जरुरत पलपल पर पड़ जाती है, जिससे बैंक के द्धारा कई आज के इस खबर में बैंक के ओर से मिलने वाले लोन ऐसे जरुरी लोन की जानकारी दे रहे हैं, जो आप के लिए काम के साबित हो सकते हैं।

आपने अभी तक ऑटो लोन, होम लोन, पर्सनल लोन, के बारे में ही सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि लोगों को पैसे की जरूरत पड़ने के लिए ऐसे कई लोन होते हैं। जो बैंक के द्वारा जारी किया जा सकते हैं। अगर आप यह जानकारी रखते हैं तो आप जरूरत पड़ने पर इस तरह के लोन ले सकते हैं।

पर्सनल लोन

इस तरह का लोन व्यक्तिगत रूप में अनसिक्योर्ड लोन होता है। जिसे आप नॉन फाइनेंसिंग बैंकिंग कंपनी या फिर बैंक से अप्लाई कर सकते हैं। इस तरह की लोन राशि का इस्तेमाल अपनी मर्जी से आप कहीं भी कर सकते हैं। यह लोन प्राप्त करने के लिए आपको आपकी इनकम और क्रेडिट स्कोर सही होना चाहिए।

सैलेरी एडवांस लोन

सैलरी एडवांस लोन नौकरी करने वाले लोगों को सैलरी पर एडवांस मिलता है। इस तरह के लोन की राशि सैलरी आने पर आने से पहले मिल जाता है। आप इस लोन को अपनी मर्जी के मुताबिक पैसों को जरूर पूरा कर सकते हैं।

वेडिंग लोन

आजकल के इस आर्थिक दौर में लोगों की जरूरतें बढ़ गई है। जिससे बैंक आपको शादी लोन दे रही है। जिसमें आप शादी के खर्चे मेंवेन्यू बुकिंग, कैटरिंग, डेकोरेशन जैसे खर्चों को वेडिंग लोन के जरिए पूरा कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बढ़ती महंगाई के चलते एजुकेशन के खर्च बढ़ गया है। जिससे पढ़ाई लिखाई का खर्च, रहन-सहन का खर्च, किताबों का खर्च जैसे पैसों के लिए एजुकेशन लोन बैंक से लिया जा सकता है। यहां तक कि आप स्कूल की फीस के लिए भी एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गोल्ड लोन

अगर आप को तत्काल पैसों की जरूरत है तो यह काफी काम का लोन है, जी हां यहां पर हम बात कर रहे हैं, गोल्ड लोन के बारे में बैंक कोलैटरल के तौर पर आपका सोना गिरवी रखते हैं, जिससे यहां पर लोन का अमाउंट सोने की बाजार कीमत का करीब 70 फीसदी लोन राशि मिल जाती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App