Aadhaar Photo Update: आधार में लगी पुरानी नहीं आ रही पसंद, ऐसे आसान तरीके से करें अपडेट

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhar Card Update: मौजूदा समय आधार कार्ड बेहद जरुरी दस्तावेजों में से एक है। इसको UIDAI द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डेटा, नाम, एड्रेस, समेत काफी सारी जानाकरी होती है।

एक सिम कार्ड के खरीदने और बैंक में खाता ओपन कराने से लेकर सराकरी स्कीम्स का लाभ उठाने तक हर काम में इसकी आवश्यकता होती है। इसका इस्तेमाल हम आईडी प्रूफ के तौर पर कर सकते हैं।

आधार कार्ड में लगी फोटों को बदलने के लिए क्या करें?

काफी बार ऐसा होता है कि आधार को बनवाते समय खींची गई फोटो आपको पसंद नहीं आती है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने आधार में लगी फोटो को चेंज कराते हैं। ये सच हैं आधार में लगी पुरानी फोटो को आप बदल सकते हैं और इसके स्थान पर नई फोटो लगवा सकते हैं।

ऑनलाइन आधार कार्ड में फोटों अपडेट करने की सुविधा

जानकारी के लिए बता दें ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड में फोटों को बदलने की सुविधा नहीं है। इसका अर्थ है कि आप घर बैठे ही मोबाइल के द्वारा आधार कार्ड में लगी फोटों को नहीं बदल सकते हैं। यदि आपको अपने आधार कार्ड की फोटो अच्छी नहीं लगती है और आप इसको बदलना चाहते हैं तो आप पास के आधार सेंटर में जाकर आसानी से बदल सकते हैं। चलिए इसके प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

आधार कार्ड में फोटों को कैसे अपडेट करें?

  • इसके लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद अपने आधार नमांकन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • इस फॉर्म को भरने के बाद पास के आधार एनरोलमेंट सेंटर या आधार सेवा सेंटर में जमा करना है।
  • आधार सेंटर पर आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स लेने के साथ में फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन किया जाएगा।
  • ये कंफर्मेंशन होने के बाद आपकी लाइव फोटो क्लिक की जाएगी और पुरानी फोटों को बदला जाएगा।
  • इसके लिए आपको 100 रुपये की फीस ली जाएगी और आपकी फोटो अपडेट हो जाएगी।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App