Retirement Tips : बुढ़ापा बीतेगा अमीरी के साथ, बस जवानी में न करें ये 4 गलतियां 

By

Yogesh Yadav

Retirement Tips : अगर आप वाकई में अपने भविष्य को वित्तीय रूप से मजबूत और सुरक्षित बनाना चाहते हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप वक्त रहते फाइनेंशियल और रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में जरूर विचार कीजिए।

अपने बुढ़ापे के दिन अगर आप ऐशो आराम से बिताना चाहते हो तो अपनी जवानी के दिनों में इस लेख में बताए हुए 4 गलतियों को करने से आपको बचना होगा। तभी आपका आने वाला भविष्य वाकई में सुरक्षित बन पाएगा।

इमरजेंसी फंड बनाए

जवानी के दिनों में इमरजेंसी फंड तैयार न करना या न करने के बार में सोचना आपकी बहुत बड़ी गलती हो सकती है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि न जाने कब अचानक से कोई इमरजेंसी आ जाए। अतः इसके लिए जरूरी है आप समय रहते इमरजेंसी फंड तैयार कर लें।

इग्नोर न करें रिटायरमेंट प्लानिंग

रिटायरमेंट प्लानिंग को इग्नोर करना भी आपकी एक बड़ी गलती साबित हो सकती है। इसलिए जैसे ही आपकी नौकरी लग जाए या फिर नियमित आय का कोई स्त्रोत बन जाए तो अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू कर दीजिए। इसके चलते रिटायरमेंट प्लानिंग के साथ 60 की उम्र तक कंपाउंडिंग का लाभ भी उठा सकते हो। 

बजट के अनुसार करें खर्चा

इनकम के साथ अगर आप बजट नहीं बनाओगे तो फालतू के खर्चों को रोकना मुश्किल हो जायेगा। अतः फालतू के खर्चों से पर्सनल फाइनेंस मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए बजट जरूर बनाए।

स्मार्ट स्पेंडिंग की आदत डाले

फ्यूचर को फाइनेंशियल मजबूती देने के लिए आपको स्मार्ट स्पेंडिंग की आदत जरूर डालनी चाहिए। स्मार्ट स्पेडिंग का अर्थ है कि अधिक महंगी चीजें न खरीदें और हो सके तो सेकंड हैंड खरीदारी कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App