31 मार्च तक आखिरी मौका! महिलाएं यहां निवेश कर पाएं लाखों का टैक्स छूट, देखें लिस्ट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Investment Scheme For Women. देश में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर चल रही है। तो वही ऐसे कई सेक्टर हैं जिसमें महिलाएं अपने करनामे दिखा रही है। कामकाजी महिलाओं के लिए जरूरी है कि अपने और अपने परिवार के लिए बिजनेस या फिर नौकरी में रहते हुए कुछ निवेश किया जाए। जिससे आगे चलकर एक मोटा फंड जरूरत के हिसाब से बन पाए।

मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की लास्ट डेट अब ज्यादा दिन नहीं गए हैं। जिससे अगर आप महिला है। और टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करने का प्लान कर रही है। तो आपके लिए यह जबरदस्त खबर साबित होने वाली है। क्योंकि यहां पर ऐसी खास योजना में निवेश करने जानकारी दे रहे हैं। जिसमें आप अपनी टैक्स सेविंग जर्नी को आगे बढ़ा सकते हैं।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना

महिलाओं के लिए सबसे पहली स्कीम है, महिला सम्मान बचत पत्र योजना है। सरकार ने महिला सम्मान बचत पत्र योजना को खासतौर पर महिलाओं के लिए ही शुरू किया है। ये एक अच्छी इन्वेस्टमेंट स्कीम होती है, जहां आप मौजूदा समय में  7.5 फीसदी की सालाना ब्याज दर मिल रही है।

तो वही इसमें किए गए निवेश पर आपको इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के 80C  के तहत टैक्स में छूट मिलती है। यहां पर महिलाएं हर साल ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती है। तो  वही इस योजना की मैच्योरिटी पीरियड केवल 2 साल है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

बंपर कमाई के लिए सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करने का मौका दे रही है, जिससे महिलाओं को लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल सिक्योरिटी मिलती है, तो वही लोगों के लिए खास कमाई वाली स्कीम में PPF भी है, जिस पर सरकार के द्धारा मौजूदा समय में  7.1 फीसदी की इंट्रेस्ट रेट मिल रही है, बता दें कि यह ब्याज दर अन्य बचत योजनाओं की तुलना में काफी ज्यादा है।

ऐसे लोग जो टैक्स सेविंग का लाभ उठाना चाहते हैं, तो PPF में किए गए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, जिससे यहां पर आपको टैक्स में छूट मिलती है। 80C के तहत आप सालाना 1.5 लाख रुपये तक का इन्वेस्ट कर सकते हैं। खास बात यह हैं कि पीपीएफ सरकार द्वारा समर्थित योजना होने के वजह से पूरी तरह से रिस्क फ्री है। हालांकि यहां पर निवेशक को लॉन्ग टर्म  के लिए पैसे लगाना होता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App