अब एक WhatsApp में चला सकेंगे दो अकाउंट, मार्क जुकरबर्ग ने बताया तरीका

Avatar photo

By

Govind

व्हाट्सएप में हमेशा कोई न कोई नया फीचर आता रहता है, जिससे यूजर्स इस ऐप के प्रति काफी आकर्षित रहते हैं। इस बार व्हाट्सएप ने एक ऐसा फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है जिसका यूजर्स पिछले कई महीनों से इंतजार कर रहे थे। दरअसल, अब यूजर्स बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड किए एक ही फोन पर दो अलग-अलग व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस खास फीचर के बारे में.

व्हाट्सएप में मल्टीपल अकाउंट फीचर आता है

मल्टीपल अकाउंट वाले फीचर की चर्चा पिछले कई महीनों से हो रही थी, लेकिन व्हाट्सएप ने इस फीचर को केवल बीटा यूजर्स के लिए टेस्टिंग मोड में रखा था। अब इस फीचर को आम यूजर्स के लिए भी रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट के जरिए लोगों को यह भी सूचित कर रहा है कि वे एक ही फोन पर दो अलग-अलग व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। आइए हम आपको इसके लिए फॉलो करने वाली प्रक्रिया बताते हैं, लेकिन उससे पहले आपको अपना व्हाट्सएप अपडेट कर लेना चाहिए।

व्हाट्सएप अपडेट करने के बाद नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें और उसके बाद भी अगर आपके फोन में दो व्हाट्सएप इस्तेमाल करने का विकल्प नहीं दिख रहा है तो आपको अगले कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा। संभव है कि व्हाट्सएप कुछ दिनों के बाद आपके फोन पर वह फीचर भेज दे, तब आप अपने फोन में व्हाट्सएप अकाउंट को अपडेट करके दोबारा इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

इस प्रक्रिया का पालन करें

स्टेप 1: सबसे पहले अपने फोन में अपना व्हाट्सएप अकाउंट खोलें।

स्टेप 2: फोन की स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर दिख रहे 3 डॉट आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इसके बाद नीचे दिख रहे सेटिंग्स ऑप्शन पर जाएं।

स्टेप 4: इसके बाद सबसे पहले अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5: उसके बाद आपको नीचे से दूसरे विकल्प पर Add Account का नया विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

स्टेप 6: इसके बाद पहले नंबर पर आपका खुद का WhatsApp अकाउंट दिखेगा और दूसरे नंबर पर + साइन के साथ Add Account का ऑप्शन दिखेगा. इसे क्लिक करें.

चरण 7: इसके बाद Agree and जारी रखें पर क्लिक करें।

स्टेप 8: अब दूसरे फोन का नंबर डालें जिसका व्हाट्सएप अकाउंट आप इस फोन पर इस्तेमाल करना चाहते हैं और फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें।

स्टेप 9: इसके बाद एक ओटीपी आएगा और फिर आप अपने फोन पर दूसरा व्हाट्सएप इस्तेमाल कर पाएंगे.

इस पूरी प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद आप उस पर क्लिक करके दोनों में से किसी भी व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएंगे। यह उसी तरह काम करेगा जैसे एक फोन में दो या दो से अधिक फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App