कहीं आप का पैन कार्ड पर तो नहीं चल रही कंपनी, फ्रॉड से बचने के लिए अभी Pan Card करें ट्रैक

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Track Pan Card. आजकल की डिजिटल युग में हर काम ऑनलाइन हो गया है। जिससे लोगों के कई प्रकार से सहुलियत हो गई है। हालांकि दस्तावेज से जुड़े ऐसे ऐसे फ्रॉड केस के सामने आ रहे हैं। जिसका खुलासा होने पर लोग हैरान रह जाते हैं। तो वही फाइनेंशियल जरूरत के कामकाज के लिए पैन कार्ड एक अहम दस्तावेज है।

जिसे बैंक में खाता खोलने से लेकर, इनकम टैक्स रिटर्न करने, बिजनेस करने से लेकर, सरकारी कामों में पैन कार्ड का यूज होता है। हाल के सालों में पैन कार्ड के गलत प्रयोग के बारे में कई घटनाएं आ रही है।

सामने आया आनोखा पैन कार्ड फ्रॉड

तो वही मध्य प्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले चंदन सोनी के साथ कुछ ऐसा वाकया हुआ। जिसके बारे में आपके जानकर हैरान रह जाएगें।जब वह अपने ITR को भर रहे थे को उन्हें पता चला कि उन्हें पैन कार्ड के जरिए एक दिन जीएसटी पैन कार्ड के जरिए एक जीएसटी नंबर लिया गया।

इसके बाद दिल्ली के पत्ते पर एक फॉर्म खोली गई जिसमें कंपनी ने 9 करोड़ का ज्यादा कारोबार दिखाया। इसके बारे में चंदन सोनी को खबर लगी तो उनके तो होश ही उड़ गए। फिलहाल की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड किसी गलत तरीके से प्रयोग तो नहीं हो रहा है। इसके बारे में कैसे पता कर सकते हैं। आपको बताते हैं।

ऐसे चेक करें पैन कार्ड का यूज

ऑनलाइन जमाने में ऐसे जरुरी दस्तावेज की जांच करना काफी आसान हो गया है। इसी तरह आप अपने पैन कार्ड पर लोन चेक कर सकते हैं। जिसके लिए आपको  इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, पेटीएम, बैंक बाजार इन वेबसाइट में से एक पर सकते हैं।

  • जहां पर उनके ऐप या फिर ऑनलाइन वेबसाइट पर क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं।
  • यहां पर ये सर्विस फ्री होती है।
  • जिसके बाद में मांगी गई जानकारी में नाम डेट ऑफ बर्थ रजिस्टर्ड फोन नंबर और पैन कार्ड नंबर डालें।
  • इसके बाद फोन पर आए आईओटीपी को वेरीफाई करें।
  • आपको यहां पर सिविल स्कोर यानी कि क्रेडिट स्कोर दिखाई पड़ेगा
  • आप यहां पर देख सकते हैं कि आपका नाम से चलने लोन का लेखा-जोखा।
  • क्रेडिट हिस्ट्री में आपका पैन कार्ड की उपयोग दिख जाएगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App