रेल यात्रियों की आ गई मौज! अब स्टेशनों पर UPI के जरिए फटाक से मिलेगा जनरल टिकट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: General ticket available through UPI. इसमें कोई दो राय नहीं है कि देश में इंडियन रेलवे से सस्ता कहीं आने जाने का कोई साधन नहीं है। तो वही हजारों लाखों की संख्या में लोग इंडियन रेलवे से यात्रा करते हैं। अगर आप भी अक्सर यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए ट्रेन टिकट बुक करने का बहुत ही आसान तरीका हो गया है।

अक्सर देखा जाता है कि छोटे से बड़े स्टेशन पर जनरल टिकट लेने के लिए आपको भारी भीड़ का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि इंडियन रेलवे इस परेशानियों को देखते हुए एक बड़ा कदम उठा रही है। इसके तहत अब नई तकनीक से लैस टिकट बुकिंग का तरीका अपनाया जाएगा। जिसमें यूपीआई के जरिए ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं।

देश में भारतीय रेल एक ऐसा आने जाने का साधन है। जहां आपको बहुत ही सस्ते में आरामदायक यात्रा करने को मिलती है। जिससे रेलवे हजारों की संख्य में ट्रेन का संचालन कर रही है। रेलवे में एक और बढ़ी समास्या का हल निकाल दिया है।

खबरों में बताया जा रहा हैं कि  1 अप्रैल से रेलवे जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी मिल गई है,जिससे अब यात्रि UPI के जरिए भी आप अपना जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं, यानि अब आप को लंबी-लंबी लाइन में लगने की कोई जरुरत नहीं है।

96 स्टेशनों पर शुरू होगी सर्विस

रेलवे की ओर से बड़ै फैसला किया गया है, जिससे अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर भी ऑनलाइन टिकट की सुविधा मिलेगी। दरअसल इस बात की जानकारी अजमेर मंडल के सीनियर DCM सुनील महला ने दी है। जिससे बताया जा रहा हैं रि डिविजन के 96 स्टेशनों पर ये सर्विस शुरू करने के लिए 31 मार्च तक सभी तैयारियों को पूरा कर लेने का टार्गेट मिला है।

अब बिना लंबी लाइन में लगे मिलेगी टिकट

रेलवे की इस नई सर्विस से लाखों लोगों की हर रोज समय की बचत होगी और यहां पर लोरेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर भी QR कोड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। जिससे अन्य जगह के तरह की पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसे प्रमुख UPI मोड से भुगतान किया जा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App