Post Office: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में मिलते है 10 लाख के 20 लाख रुपए, जानें अभी

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: कितना अच्छा हो अगर आपकी एकमुश्त रकम दोगुनी हो जाए. जी हां, पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम है किसान विकास पत्र (KVP) जो किसी भी रकम को 115 महीने में सीधे दोगुना कर देती है।

यानी अगर आप आज इस स्कीम में 10 लाख रुपये जमा करेंगे तो अगले 115 महीने बाद सीधे 20 लाख रुपये हो जाएंगे. किसान विकास पत्र में निवेश करना भी बहुत सुरक्षित है। क्योंकि यह भारत सरकार की एक बचत योजना है।

यानी आपको अपने पैसों को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है, यह पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। ऐसे में अगर आप भी अपने पैसे को दोगुना करने में रुचि रखते हैं तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं। आइए यहां इस योजना के बारे में पूरी बात जानते हैं।

केवीपी खाता कौन खोल सकता है

इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, कोई भी भारतीय नागरिक किसान विकास पत्र योजना के लिए खाता खोल सकता है। इतना ही नहीं, एक संयुक्त खाता भी अधिकतम तीन लोग मिलकर खोल सकते हैं।

इसके अलावा अभिभावक किसी नाबालिग या मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के नाम पर भी खाता खोल सकते हैं। साथ ही अगर कोई नाबालिग 10 साल से अधिक उम्र का है तो वह अपने नाम से भी किसान विकास पत्र खाता खुलवा सकता है.

ब्याज दरें और निवेश

किसान विकास पत्र योजना पर फिलहाल 7.5 फीसदी सालाना की ब्याज दर दी जा रही है. आपको बता दें, इस योजना पर ब्याज दर समय-समय पर भारत सरकार (वित्त मंत्रालय) द्वारा तय की जाती है। इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं और 100 के गुणक में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, आप इस योजना के तहत जितने चाहें उतने खाते खोल सकते हैं और पैसा निवेश कर सकते हैं। जमा राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित परिपक्वता अवधि पर परिपक्व होगी, जो जमा की तिथि पर लागू होती है। इस योजना के तहत जमा राशि 115 महीने या 9 साल 7 महीने में दोगुनी हो जाती है।

आप मैच्योरिटी से पहले भी पैसा निकाल सकते हैं लेकिन

किसान विकास पत्र योजना को कुछ शर्तों के तहत मैच्योरिटी से पहले भी बंद किया जा सकता है। ऐसा तब हो सकता है जब एकल खाते या संयुक्त खाते में एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु हो जाए। इसके अलावा, गिरवीदार के राजपत्रित अधिकारी होने के कारण फौजदारी लागू की जा सकती है।

साथ ही अगर कोर्ट कोई आदेश देता है तो इसे बंद भी किया जा सकता है. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह खाता आमतौर पर जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने के बाद बंद किया जा सकता है। इस खाते को कुछ शर्तों के साथ या परिस्थिति के अनुसार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर भी किया जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App